कोरोना

Lassa Fever क्या है जिसे डॉक्टर्स दूसरी महामारी कह रहे हैं, अबतक कई लोग मर चुके हैं, यह डराने वाला है

Lassa Fever क्या है जिसे डॉक्टर्स दूसरी महामारी कह रहे हैं, अबतक कई लोग मर चुके हैं, यह डराने वाला है
x
What Lassa Fever In Hindi: लासा बुखार ने कथित तौर पर ब्रिटेन में तीन लोगों की जान ले ली है

What Lassa Fever In Hindi: दुनिया अभी कोरोना महामारी से निजात नहीं पा रही है उधर इंसानो की जान लेने वाले दूसरे संक्रमण ने पूरी दुनिया में डर का माहौल बना दिया है। लस्सा/लासा बुखार (Lassa Fever) ने कथित तौर पर ब्रिटेन में तीन लोगों की जान ले ली है, पिछले सप्ताह ही इस नए वायरल संक्रमण के मामलों का पता चला है । यूनाइटेड किंगडम (UK) स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने 11 फरवरी को एक बयान में कहा था कि जांच के तहत लस्सा बुखार के अबतक 3 नए मामले सामने आए हैं।

बीते 9 फरवरी को, स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि तीनों मामले इंग्लैंड के एक ही परिवार के थे और हाल ही में वह परिवार पश्चिम अफ्रीका की यात्रा करके लौटे थे। इसका मतलब ये भी हो सकता है कि Lassa Fever की चपेट में वह पश्चिम अफ्रीका में ही आए थे।

क्या है Lassa Fever (What Is Lassa Fever)

लस्सा बुखार एक तीव्र वायरल रक्तस्रावी बीमारी है जो लस्सा वायरस के कारण होती है। यह एक जूनोटिक (zoonotic disease) रोग है, जिसका अर्थ है कि मनुष्य संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं। लस्सा वायरस का पशु जलाशय, जींस मास्टोमिस का एक कृंतक है, जिसे आमतौर पर "मल्टीमैमेट चूहा" (multimammate rat) के रूप में जाना जाता है।

ये कैसे फैलता है

आमतौर पर लोग लस्सा वायरस से संक्रमित चूहों के मूत्र या मल से दूषित भोजन या घरेलू सामानों के संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं, कई पश्चिम अफ्रीकी देशों में ऐसे चूहे मौजूद हैं जहां यह रोग स्थानिक है। वायरस संक्रमित शारीरिक तरल पदार्थ के माध्यम से भी फैल सकता है।

हालांकि कुछ हद तक, डब्ल्यूएचओ (World Health Organization) के अनुसार, संक्रमित व्यक्तियों के रक्त, स्राव, अंगों या शरीर के अन्य तरल पदार्थों के सीधे संपर्क के माध्यम से माध्यमिक मानव-से-मानव संचरण भी हो सकता है,

Lassa Fever Treatment

यूके की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि लस्सा बुखार वाले अधिकांश लोग पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे। हालांकि, कुछ व्यक्तियों में गंभीर बीमारी हो सकती है। यूकेएचएसए के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ सुसान हॉपकिंस ने कहा, यूके में लस्सा बुखार के मामले दुर्लभ हैं और यह लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है, यह कहते हुए कि जनता के लिए समग्र जोखिम बहुत कम है।

Lassa Fever Symptoms

लस्सा बुखार का प्रकोप 6-21 दिनों तक होता है। रोग की शुरुआत आमतौर पर धीरे-धीरे होती है , बुखार, सामान्य कमजोरी और अस्वस्थता से शुरू होता है। कुछ दिनों के बाद सिरदर्द, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, सीने में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी, दस्त, खांसी और पेट में दर्द हो सकता है। गंभीर मामलों में चेहरे की सूजन, फेफड़े की गुहा में तरल पदार्थ, मुंह, नाक, योनि या जठरांत्र संबंधी मार्ग से रक्तस्राव और निम्न रक्तचाप की समस्याएं हो सकती है

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यदि ​​बीमारी के दौरान एंटीवारयल ड्रग रिबाविरिन (antiviral drug ribavirin) जल्दी दिया जाए तो लासा बुखार के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है। फ़िलहाल लासा बुखार के लिए एक्सपोजर प्रोफिलैक्टिक उपचार के रूप में रिबाविरिन की भूमिका का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है। लस्सा बुखार से बचाव के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है। इन तीन मामलों से पहले, 1980 के बाद से ब्रिटेन में लस्सा बुखार के आठ मामले सामने आए हैं। पिछले दो मामले 2009 में हुए थे। इनमें से किसी भी मामले से आगे स्प्रेड होने का कोई सबूत नहीं था।




Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story