कोरोना

भारत में अब 12 से 14 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन

भारत में अब 12 से 14 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन
x
12 to 14 year old children will also get the vaccine: अभी तक 15 से 17 साल की उम्र के बच्चों को कोरोना का टीका लग रहा था, मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों को भी मिलने लगेगा सुरक्षा कवच

When 12 to 14 year old children will get the vaccine in India: देश में महामारी की तीसरी लहर ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है, संक्रमितों के आंकड़े दिन बी दिन दोगुने होने लगे हैं. वायरस के बचाव के लिए सरकार ने कम उम्र के बच्चों के लिए भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया है जिसमे 15 से 17 साल की उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

सरकार अब जल्द ही 12 से 14 साल के बच्चों के लिए भी कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन पप्रोग्राम शुरू करने वाली है, फ़िलहाल इस उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन सेफ है या नहीं इसके लिए लेब टेस्टिंग की जा रही है। अभी तक जितने भी टेस्ट हुए हैं उसके परिणाम सकारात्मक साबित हुए हैं। बताया गया है कि मार्च महीने से 12 से 14 उम्र तक के बच्चों का भी वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

हर दिन डबल हो रहे केस

बीते 24 घंटे में देश के भीतर 2 लाख 58 हज़ार लोग संक्रमित पाए गए हैं। महामारी की तीसरी लहर के आंकड़े हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहे है। ऐसे में सभी लोगों को वायरस से बचाव के लिए टीका लगना ज़रूरी हो गया है. चिंता का विषय यह है कि जिस एज ग्रुप के बच्चों को टीका नहीं लग पा रहा है उनके संक्रमित होने की संभावनाएं अधिक हैं। आपको यह मालूम होना चाहिए कि दोनों डोज ले चुके लोगों को भी वायरस अपनी चपेट में ले रहा है।

12 से 14 साल के बच्चों को कब लगेगा टीका

TOI की रिपोर्ट के अनुसार देश में अभी तक 15 से 17 साल के 3.31 करोड़ बच्चों को टीके की पहली डोज़ लगाई जा चुकी है। बीते 13 दिन में इस ऐज ग्रुप के 43% बच्चों को टीका मिल चुका है। बताया गया है कि फरवरी माह के अंत या फिर मार्च की शुरुआत से 12 से 14 साल के बच्चों को भी टीका लगने लगेगा। वहीं कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार को 5 से 14 साल के बच्चों को भी टीका लगाना चाहिए हालांकि 12 से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाने के मामले में सरकार कोई विचार नहीं कर रही है।

तबतक कितनों को लगी वैक्सीन

देश में अबतक 157 करोड़ से ज़्यादा टीके लगाए जा चुके है जिसमे पहली और दूसरी डोज शामिल है. बीते 24 घंटे में 39 लाख लोगों को टीका लगाया गया है। वहीं देश के 76% लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है।


Next Story