कोरोना

The New York Times की रिपोर्ट: चमगादड़ नहीं रैकून डॉग से वुहान में फैला कोरोना!

The New York Times की रिपोर्ट: चमगादड़ नहीं रैकून डॉग से वुहान में फैला कोरोना!
x
Corona spread in Wuhan from raccoon dogs: NYT की रिपोर्ट में छापा है कि कोरोना से जुड़े नए जेनेटिक संकेत मिले हैं

The New York Times report On Corona: अमेरिका के प्रतिष्ठित अख़बार The New York Times की रिपोर्ट ने Corona Virus को लेकर नया दावा किया है. NYT में लिखा है कि दुनियाभर में Covid-19 संक्रमण चमगादड़ खाने से नहीं बल्कि रैकून डॉग से फैला है. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के वुहान मीट मार्केट में रैकून के मांस बेचे जाने से यह संक्रमण फैला है. इस बात के नए जेनेटिक सबूत मिले हैं.

चीन के वैज्ञानिकों ने पूरी दुनिया से यह बात छिपाई है. क्योंकि जिस जेनेटिक डेटा के आधार पर ये एनालिसिस किया गया, उसे शेयर करने के कुछ ही दिनों बाद चीन ने हटा लिया है। ऐसा करने के लिए WHO ने चीन को फटकार लगाई है. WHO ने पुछा है कि आखिर यह जानकारी 3 साल से क्यों छिपाई गई, और सामने आने के बाद डेटा को क्यों मिटा दिया गया?

तो वुहान लैब नहीं मीट मार्केट से फैला कोरोना

अबतक पूरी दुनिया यही अंदाजा लगा रही थी कि या तो कोरोना वायरस वुहान लैब से फैला है या फिर वुहान मीट मार्केट में बिकने वाले चमगादड़ के मांस से फैला है. वुहान लैब पर शक ज़्यादा था क्योंकि जब कोरोना वायरस फैला उसी दरमियान लैब में एक्सीडेंटल लीक हुआ था.

नए जेनेटिक संकेत बताते हैं कि वुहान के हुनान सी-फूड होलसेल मार्केट से जनवरी, 2020 में लिए गए स्वाब के नमूनों से आया है। इस बाजार को चीनी सरकार ने शुरुआती दौर में शक के आधार पर बंद करा दिया था। मीट मार्केट से लिए गए सैंपल में से एक सैंपल रैकून जानवर का है. लेकिन वैज्ञानिक इस बात की पुष्टि नहीं कर रहे हैं कि इंसानों तक फैला कोरोना वायरस रैकून डॉग से फैला है. वैज्ञानिकों को सिर्फ इस बात का शक है.

क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि रैकून डॉग्स वायरस से संक्रमित हों लेकिन इंसानों को ये वायरस उनसे नहीं, बल्कि उनसे संक्रमित हुए किसी और जानवर से मिला हो। ये भी हो सकता है कि ये रैकून डॉग्स किसी और जानवर से या वहां काम करने वाले और खरीदारी करने वाले इंसानों से संक्रमित हुए हों।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story