कोरोना

NeoCov: कोरोना का नया डेडली वेरिएंट, वुहान के वैज्ञानिक ने कहा हर 3 संक्रमितों में से 1 की मौत होगी

NeoCov: कोरोना का नया डेडली वेरिएंट, वुहान के वैज्ञानिक ने कहा हर 3 संक्रमितों में से 1 की मौत होगी
x
NeoCov: साऊथ अफ्रीका में NeoCov नामक कोरोना का एक घातक वेरिएंट मिला है जो दूसरी लहर के Delta वेरिएंट से भी ज़्यादा मौत की वजह बनेगा

Neocov Virus New Covid Variant: बीते 2 साल से पूरी दुनिया Corona महामारी की वजह से प्रभावित है, चीन के Wuhan में मीट मार्केट से निकला यह वायरस पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जान ले चुका है. एक बार फिर से साऊथ अफ्रीका में कोरोना का और भी घातक वेरिएंट जिसे NeoCov कहा जा रहा है उसकी पहचान हुई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये वाला वेरिएंट दूसरी लहर के Delta वेरिएंट से भी ज़्यादा घातक है और हो सकता है इससे संक्रमित हर 3 व्यक्तियों में से एक की मौत हो जाए.

क्या है NeoCov (What Is NeoCov)

Neocov को लेकर वैज्ञानिक काफी डरे हुए हैं उनका मानना है कि यह वायरस बीती लहरों से ज़्यादा लाशे बिछा देगा। यह वायरस साऊथ अफ्रीका में भी मिला है और वहां डेथ रेट का स्केल बढ़ने लगा है। वैज्ञानिको का कहना है कि NeoCov कोई नया वायरस नहीं है ब्लकि साल 2012 से लेकर 2015 तक इसका प्रकोप पश्चिम एशियाई देशों में फैला हुआ था। साऊथ अफ्रीका में भी यह वायरस सिर्फ चमगादड़ के अंदर देखा गया है।

क्या इंसानों के लिए खतरा है

NeoCov पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों का कहना है कि NeoCov और इसका सहायक वायरस PDF-2180-COV इंसानों को संक्रमित कर सकता है। वुहान यूनिवर्सिटी और चाइनीज एकेडमी और साइंसेज के रिसर्चर्स के अनुसार इस नए वायरस को इंसानों की सेल्स को संक्रमित करने के लिए सिर्फ एक म्यूटेशन की जरूरत है. स्टडी में कहा गया है कि Neocov से अधिक लोगों की मौत हो सकती है।

क्या ये कभी थमेगा?

हर लहर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट आ रहे हैं, WHO ने यह पहले ही कह दिया था कि इंसानों को अब इस वायरस के साथ जीना पड़ेगा, पहली लहर के बाद डेल्टा, उसके बाद डेल्टा प्लस, फिर ओमीक्रॉन, डेल्टाक्रोन, BA.2 Florona और अब NeoCov .WHO का कहना है कि कोरोना के मामलों को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। जबतक नए वेरिएंट आते रहेंगे तबतक इसका खात्मा नहीं होगा। एक बार यदि वायरस इंसानी शरीर के साथ म्यूटेट कर लेता है तो संक्रमण फैलना पक्का रहता है और वही हर वेरिएंट के साथ हो रहा है

Next Story