कोरोना

Covishield की बूस्टर डोज़ omicron से कितना बचाव करेंगी, जानिए

Covishield की बूस्टर डोज़ omicron से कितना बचाव करेंगी, जानिए
x
कोरोना वायरस का नया वैरिएंट वैक्सीन लगवा चुके लोगो को भी संक्रमित कर रहा हैं।

Omicron varient: कोरोना वायरस (corona virus )ने पूरी दुनिया पे तबाही मचा के रखा हुआ था। कुछ समय के लिए इस वायरस से राहत मिली थी कि इस वायरस का एक नया वेरिएंट देखने को मिल रहा है जो कि विदेश में तो इस वैरिएंट के पेसेंट मिल रहे हैं। अब भारत में भी ओमिक्रोन वैरिएंट ने दस्तक दे दी हैं। महाराष्ट्र में 7 नए केश मिल चुके हैं वही इस वैरिएंट के अब तक कुल 32 मामले मिल चुके हैं।

वैक्सीनेट लोगो को कर रहा संक्रमित (Vaccinate is infecting people)

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट वैक्सीन लगवा चुके लोगो को भी संक्रमित कर रहा हैं अब लोगो की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तीसरे बूस्टर डोज़ की जरूरत पड़ेगी इस बार बहस छिड़ी हुई है हेल्थ एजेन्सी के अनुसार भारत में covishield के नाम से इस्तेमाल की जा रही ऑक्सफ़ोर्ड एस्ट्रजेंका और फ़ाइज़र बायो एंड टेक की वैक्सीन के दोनों डोज़ ओमीक्रोन के खिलाफ काम सुरक्षा प्रदान करते हैं। ओमीक्रोन से अभी तक 581 लोग संक्रमित हो चुके में यह बिश्लेषण किया गया है कि वैक्सीन की तीसरी डोज़ इस वैरिएंट के खिलाफ इम्युनिटी बूस्ट करता है।

कोविड -19 वैक्सीन वैक्सीन का तीसरा Booster Dose प्रदान करेगा सुरक्षा

यूके की हेल्थ सिक्योरिटी एजेन्सी के अनुसार, कोविड -19 वैक्सीन का तीसरा बूस्टर डोज़ (booster dose) ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Variants) के सिप्टोमैटिक इन्फेक्शन के खिलाफ 70 - 75 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता हैं।

हेल्थ सिक्योरिटी एजेन्सी की मुख्य डा. मैरी रामसे ने कहा हमें सावधानी के साथ आगे बढ़ाना चाहिए अगर आपने दूसरी डोज़ कुछ दिन पहले लगवाई है तो ओमीक्रोन से संक्रमित होने की संभावना डेल्टा वैरिएंट के अपेक्षा ज्यादा रहती हैं। उन्होंने कहा कि अगर आपने वैक्सीन का पहला डोज़ नहीं लिया है तो इसे जल्द से जल्द लगवा ले।

डा. मैरी कहा कि जहा तक हो सके तो वर्क फ्रॉम होम पे ही रखा जाये। अगर आप बाहर जा रहे है तो बिना मास्क के मत जाये।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story