कोरोना

क्या भारत में फिर से लॉकडाउन लगने वाला है, 3:30 बजे पीएम मोदी कोरोना को लेकर कुछ फैसले लेंगे, आज से पाबंदियां शुरू

क्या भारत में फिर से लॉकडाउन लगने वाला है, 3:30 बजे पीएम मोदी कोरोना को लेकर कुछ फैसले लेंगे, आज से पाबंदियां शुरू
x
Corona Cases In India: चीन में जिस Omicron से म्यूटेट हुए वेरिएंट BF-7 ने कहर बरपाना शुरू किया है वो सितंबर से भारत में है

फिर से लॉकडाउन: चीन में जो हालात हैं वो देखकर दुनिया सहम गई है. USA में भी कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. 130 करोड़ की आबादी वाले भारत को भी कोरोना की पांचवी लहर को लेकर चिंता होने लगी है. 2022 में तो कुछ नहीं हुआ मगर 2023 में कुछ देशों में 2020 वाले हालत पैदा होने लगे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत में कुछ जरूरी पाबंदियां आज यानी 22 दिसंबर से लागू होने वाली हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मसले में दोपहर 3:30 बजे हाई लेवल मीटिंग करने जा रहे हैं. ऐसे में लोगों को यह डर सता रहा है कि भारत कहीं फिर से इस महामारी की जद में ना आ जाए और दोबारा से Lockdown लगाना पड़ जाए.

क्या भारत में फिर से लॉकडाउन लगने वाला है

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि देश में लॉकडाउन की स्थिति तो नहीं होगी, क्योंकि 95% लोगों को कोरोना के 2 डोज और 27% लोगों को तीन डोज लग चुके हैं. भारतीयों की इम्युनिटी चीनियों से काफी ज़्यादा है. चीन में Zero Covid Policy के चलते ही BF-7 वेरिएंट ने तबाही मचाई है. क्योंकि लोग कई महीनों से अपने घरों में कैद रहे और देश में हर्ड इम्युनिटी नहीं डेवलप हो पाई. जबकि भारत में ऐसा नहीं है. यहां के लोगों के शरीर में कोरोना से लड़ने के लिए इम्युनिटी बन गई है. ऐसा नहीं है कि भारत में कोरोना नहीं है. वो हमारे आसपास मौजूद है पर उसका कोई असर हमपर नहीं हो रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा है कि डरने की जरूरत नहीं है मगर सावधानी तो बरतनी होगी। इसी लिए आज से ही कुछ पाबंदिया लागू होने वाली हैं

चीन से इंडिया आने वालों पर रोक नहीं लगाई

यही गलती फरवरी 2020 में भारत सरकार से हुई थी. चीन में जब कोरोना फ़ैल चुका था तब भी चाइना से आने वाली डायरेक्ट और इनडायरेक्ट फ्लाइट पर रोक नहीं लगाई गई थी. वैसे फ़िलहाल 2 साल से चीन से डायरेक्ट इंडिया को आने जाने वाली फ्लाइट्स ऑपरेशनल नहीं है मगर चीन से आने वाली कनेक्टिंग फ्लाइट को रोकने के लिए कोई आदेश जारी नहीं हुआ है है।

भारत में कोरोना के ताजे आंकड़े

Corona Cases In India: मार्च 2020 से लेकर 21 दिसंबर 2022 तक भारत में अबतक 4.46 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिनमे से 5.30 लाख लोगों ने अपनी जानें गंवाई हैं. मौजूदा परिवेश में देश के भीतर सिर्फ 3,408 एक्टिव केस हैं जो घट रहे हैं जबकि अमेरिका-चाइना और अन्य देशों में एकाएक मामले बढ़ रहे हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story