कोरोना

क्या भारत में कोरोना की 5वीं लहर आने वाली है? चीन में कोरोना के हालात देख सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं

क्या भारत में कोरोना की 5वीं लहर आने वाली है? चीन में कोरोना के हालात देख सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं
x
5th wave of Corona in India: दावा है कि अगले कुछ दिनों में चीन की 70% आबादी यानी 80 करोड़ लोग कोरोना पोसिटिव होंगे

भारत में कोरोना की 5वीं लहर: कोरोना वायरस के जनक चीन में एक बार फिर से हाहाकार मच गया है. चीन से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वो डराने वाली हैं. दावा है कि अगले कुछ दिनों में चीन की 70% आबादी यानी करीब 80 करोड़ लोग Covid 19 से संक्रमित हो जाएंगे। लंदन की ग्लोबल हेल्थ इंटेलिजेंस कंपनी Airfinity का दावा है कि इस दौरान चीन में 21 लाख लोगों की मौत हो सकती है.

China Corona Video

चीन में वैसे ही हालत शुरू हो गए हैं जैसे 2020 में देखने को मिले थे. अस्पतालों में पैर रखने के लिए जगह नहीं है, मेडिकल दुकानों में दवाइयां खत्म हो चुकी हैं. मरीज और उनके परिजन डॉक्टरों के आगे इलाज के लिए गिड़गिड़ा रहे हैं. बीजिंग के श्मशानों में 24 घंटे शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है. चीन में सामूहिक अंतिम संस्कार हो रहे हैं.

कोरोना का नया वेरिएंट आ गया है

Corona New Variant In China: कहा जा रहा है कि चीन में कोरोना का नया वेरिएंट BA.5.2.1.7 यानी BF.7 भी मिला है जो सबसे खतरनाक वेरिएंट Omicron से म्यूटेट हुआ है. इससे संक्रमित होने वाला व्यक्ति अन्य 18 लोगों को संक्रमित कर रहा है.

चीन के अलावा पूरी दुनिया की बात करें तो बीते 7 दिन में अचानक से 35 लाख कोरोना केस सामने आए हैं. इस एक सप्ताह में अबतक 9 हज़ार 928 लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ चीन में बीते 7 दिनों में 15 हज़ार 548 केस सामने आए हैं जो गलत बताए जा रहे हैं यह संख्या लाखों में है.

Covid BF.7 Verient: एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना का नया वेरिएंट BF.7 Omicron से भी ज़्यादा खतरनाक है. यह तीन डोज लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है. यह जल्दी शरीर में जाकर तेजी से संक्रमण फैलाता है और एक व्यक्ति से 18 लोगों तक फैलने में सक्षम है.

चीन में कोरोना के हालत से भारत में अलर्ट

चीन में जो कुछ भी हो रहा है उसे देख भारत सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने अधिकारीयों के साथ इस मामले में आपात मीटिंग बुलाई थी. मीटिंग के बाद उन्होंने कहा- कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है लेकिन जनता को सतर्क रहने की जरूरत है.

निति आयोग के डॉ वीके पॉल ने देश की जनता से अपील की है कि वह दोबारा से मास्क लगाना शुरू कर दें, भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। देश में बूस्टर डोज सिर्फ 27% आबादी ने लिया है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि कोरोना के सभी पॉजिटिव केस किए सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के वैरिएंट का पता लगाया जा सके

क्या भारत में कोरोना की 5वीं लहर आने वाली है

एक्सपर्ट्स का कहना है कि पूरी दुनिया में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं लेकिन भारत में कमी आ रही है. क्योंकि हमारे देश में तीन राउंड के वेक्सिनेशन हुए हैं. लोगों में इम्युनिटी डेवलप हो गई है. कोरोना तो भारत में हर जगह होगा लेकिन इसका असर उन लोगों पर नहीं होगा जिन्होंने तीनों राउंड के डोज लिए हैं. फ़िलहाल भारत में कोई खतरा नहीं है.

Next Story