कोरोना

चीन के Fujian में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का कहर, सीमाएं सील, शहर छोड़ने पर प्रतिबंध

Corona again knocked in Katni youth from Nagpur turned positive
x
चीन के Fujian प्रांत में एक बार फिर कोरोना का अटैक हुआ है. मामले डबल होते ही सार्वजनिक गतिविधियां बंद करके सख्त प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं.

चीन (China) पर दुनिया भर में कोरोना फैलाने का आरोप है. इस बीच चीन के फुजिआन (Fujian) प्रांत में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (COVID19 Delta Varient) का अटैक हुआ है. मामले डबल होते ही सार्वजनिक गतिविधियां बंद करके सख्त प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं.

चीन के दक्षिणी प्रांत Fujian में कोरोना वायरस (Coronavirus) एक बार फिर अचानक से फ़ैल गया है. प्रांत में COVID-19 के मामले डबल हो गए हैं. सरकार ने नियंत्रण पर काबू पाने के लिए वहां सिनेमा हॉल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट समेत सभी सार्वजनिक गतिविधियों को बंद करके लोगों को शहर से बाहर न जाने के निर्देश दिए हैं.

नेशनल हेल्थ कमीशन चीन के मुताबिक़ Fujian में 13 सितंबर को कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. 13 सितंबर को 59 संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जबकि इसके ठीक एक दिन पहले 22 मामले सामने आए थे. पिछले 4 दिनों में फुजियान के 3 शहरों में कोरोना के 102 मामले सामने आए हैं. वहां पर कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं.

नेशनल हॉलिडे वीक शुरू होने वाला है

कोरोना के नए मामले तब सामने आए हैं. जब चीन (China) में 1 अक्टूबर से सप्ताह भर तक चलने वाला नेशनल हॉलिडे वीक शुरू होने वाला है. इस दौरान चीन के लोग देश और दुनिया में घूमते हैं. जिससे वहां टूरिज्म सेक्टर को काफी फायदा होता है. हालांकि कोरोना (China) के ताजे मामले सामने आने के साथ ही इस हॉलिडे वीक पर भी सवालिया निशान लगने लगा है.

चीन (China) के एयर पैसेंजर ट्रैफिक ने मंगलवार को आंकड़े जारी कर कहा कि देश में पिछले साल की तुलना में एयर ट्रैफिक में 51 पर्सेंट की बढोतरी हुई है. इससे साफ हो रहा है कि देश कोरोना के कहर से धीरे-धीरे उबर रहा है.

डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण

फुजिआन प्रांत में कोरोना के मामले करीब 32 लाख की आबादी वाले Putian शहर से शुरू हुए. इस शहर में 10 सितंबर को इस साल का पहला कोरोना केस सामने आया. जांच से पता चला कि उसे बेहद खतरनाक कोरोना का डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण हुआ है.

Putian शहर के बाद कोरोना संक्रमण Xiamen शहर में फैला, जहां पर 13 सितंबर को कोरोना के 32 नए मामले सामने आए. इसी शहर में 12 सितंबर को कोरोना (China) का केवल 1 केस आया था. Xiamen शहर की एक बिल्डिंग सर्वे कंपनी ने कहा कि उसके काफी सारे कर्मचारी पिछले सप्ताह Putian की यात्रा पर गए थे. उनके वापस लौटने पर उन्हें अपने घरों पर आइसोलेट कर दिया गया है. वहीं बाकी को अपना कोरोना (China) टेस्ट कराने के लिए कहा गया है.

शहरों में लॉकडाउन लगाया गया

कोरोना के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए Putian शहर के साथ ही Xiamen शहर के काफी हिस्से को भी हाई रिस्क एरिया घोषित करके सील कर दिया गया है. वहां पर स्कूल, सिनेमा, जिम और बार बंद कर दिए गए हैं. लोगों से कहा गया है कि वे बिना खास वजह से शहर के बाहर यात्रा न करें.

Xiamen शहर के एक अधिकारी ने कहा कि उनके यहां कोरोना का पहला केस Putian से ही आया. इसलिए ये सख्ती बहुत जरूरी थी. जानकारी के मुताबिक Xiamen शहर अपनी बेहतरीन लाइफ स्टाइल और सुहावने मौसम की वजह से प्रसिद्ध है. वह एक पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. जहां पर बड़ी संख्या में टूरिस्ट उमड़ते हैं.

60 फीसद उड़ानें रद्द

कोरोना (China) के डेल्टा वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए मंगलवार को Xiamen शहर में 60 पर्सेंट फ्लाइट रद्द कर दी गईं. इसके साथ ही Putian और Xiamen के प्रशासन ने बड़े स्तर पर कोरोना टेस्टिंग का अभियान शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही दोनों शहरों में पिछले साल की तरह सख्त कोरोना लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story