vindhyacoronabulletin/khajuraho .jpg

खजुराहो में खुलेगी फ्लाइंग ट्रेनिंग एकेडमी, युवाओं के सपनों को लगेंगे पंख

RewaRiyasat.Com
Saroj Kumar Tiwari
04 Jun 2021

छतरपुर। खजुराहो सांसद वीडी शर्मा के प्रयासों से प्रधानमंत्री और नागिरक उड्डयन ने नई फ्लाइंग ट्रेनिंग एकेडमी खोलने के लिए खुजराहो का चयन किया है। उड़ान प्रशिक्षण संगठन एफटीओ नीति के तहत जिले को खजुराहो में उड़ान प्रशिक्षण अकादमी खुलने की सौगात मिल गई है। इससे जिले के युवाओं के सपनों का ऊंची उड़ान का मौका मिल सकेगा।

पायलट बनने की ख्वाहिश लिए जिले के युवाओं को अब अपने सपनों को पंख देने के लिए हजारों किमी दूर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खजुराहो में ही उन्हें उड़ान प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। वहीं खजुराहो में पर्यटन के साथ रोजगार और विकास के नए अवसरों का सृजन भी होगा। इससे कैरियर की राह में नई संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त होगा। खजुराहो सांसद शर्मा ने देश के पांच शहरों में खुलने वाली 8 नई उड़ान प्रशिक्षण अकादमियों में खजुराहो लोकसभा क्षेत्र का चयन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का आभार जताया है।

ये बातें हैं महत्वपूर्ण

खजुराहो में उड़ान प्रशिक्षण अकादमी के चयन में इस बात का ध्यान रखा गया है कि मौसम, नागरिक व सैन्य हवाई यातायात का न्यूनतम व्यवधान है, जिससे अकादमी के संचालन में व्यवधान नहीं होगा। उड्डयन विशेषज्ञों की मानें तो नई खुलने वाली आठों अकादमियां से भारत को वैश्विक उड़ान प्रशिक्षण केंद्र बनाकर विदेश में स्थित एफटीओ में भारतीय कैडेटों का पलायन रोकने में मदद मिलेगी। वहीं इन एफटीओ को भारत के पड़ोसी देशों में कैडेटों की उड़ान प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी डिजाइन किया जा सकेगा।

क्या कहते हैं सांसद विष्णुदत्त शर्मा

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष शर्मा ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में पायलट तैयार करने वाला उड़ान प्रशिक्षण संस्थान खुलने से पूरे बुंदेलखंड अंचल के विकास को गति मिलेगी। खजुराहाे पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। एेसे में यहां उड़ान प्रशिक्षण संस्थान खुलने से क्षेत्र का तेजी से विकास हाेगा। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने इस साैगात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी आैर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का आभार व्यक्त किया है।

काफी समय से चल रहा था प्रयास

उल्लेखनीय है कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने खजुराहो के अलावा देश में बेलागावी, जलगांव, कालाबुर्गी और लीलाबरी में उड़ान प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना के लिए बोली प्रक्रिया पूरी कर ली है। खजुराहो में भी शीघ्र ही उड़ान प्रशिक्षण संस्थान स्थापित होगा। खजुराहो सांसद स्वयं इसके लिए काफी समय से प्रयासरत थे। खजुराहो में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा भी है। देश विदेश के हजारों सैलानी यहां प्राचीन धरोहरों को देखने पहुंचते हैं। ये सभी ऐसे हवाई अड्डे हैं, जहां उड़ानें अधिक नहीं हैं और मौसम संबंधी बाधाएं कम रहती हैं। प्रशिक्षण उड़ानों के लिए इनके बुनियादी ढांचों का इस्तेमाल करने से प्राधिकरण को अतिरिक्त राजस्व भी प्राप्त होगा।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER