छतरपुर

MP News: हरपालपुर में बनेगा बायपास, नितिन गडकरी 23 जनवरी को करेंगे भूमिपूजन

Sanjay Patel
20 Jan 2023 11:01 AM GMT
MP News: हरपालपुर में बनेगा बायपास, नितिन गडकरी 23 जनवरी को करेंगे भूमिपूजन
x
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में केन्द्रीय परिवहन एवं भूतल मंत्री नितिन गडकरी छतरपुर जिले के हरपालपुर में बायपास का भूमिपूजन करेंगे।

छतरपुर जिले के हरपालपुर में बायपास का भूमिपूजन 23 जनवरी को किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में केन्द्रीय परिवहन एवं भूतल मंत्री नितिन गडकरी छतरपुर जिले के हरपालपुर में बायपास का भूमिपूजन करेंगे। इसके साथ ही भारत माला योजना के तहत निर्मित होने वाले आर्थिक गलियारे का भी भूमिपूजन किया जाएगा।

114 करोड़ रुपए है लागत

हरपालपुर में बायपास का निर्माण 114 करोड़ रुपए की लागत से कराया जाएगा। 9.607 किलोमीटर लम्बा बनने वाले इस बायपास के लिए वर्ष 2017 से प्रयास किए जा रहे थे जिसकी स्वीकृति वर्ष 2021 में मिलने के बाद अब बायपास निर्माण का कार्य जल्द प्रारंभ होगा। राजस्व विभाग द्वारा बायपास में अधिग्रहण होने वाले जमीनों के मालिकों की सूची तैयार कर उनके खातों में राशि डाली जा रही है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि भूमिपूजन किए जाने के बाद मार्च में इसका निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा।

9 किलोमीटर से अधिक लम्बा बनेगा बायपास

इस बायपास का निर्माण 9 किलोमीटर से अधिक लम्बाई का होगा। बायपास हरपालपुर के पहले बरबई, नाऊपहारिया, सरसेड़, गुढ़ो, काकुनपुरा होते हुए राठ रोड़ को जोड़ेगा। इस बायपास के बन जाने के बाद भारी वाहनों को नगर में प्रवेश नहीं करना पड़ेगा। बताया गया है कि बाइपास रोड में रेल लाइन बीच में आने से एक ओवर ब्रिज का निर्माण भी किया जाएगा जो झांसी मानिकपुर रेल लाइन पर बनाया जाएगा। नगर में झांसी मानिकपुर रेलवे लाइन हरपालपुर स्टेशन के समीप स्थित रेलवे क्रासिंग पर लम्बा जाम लगता है। घंटों लगने वाले इस जाम से वाहन चालकों को भारी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसका निर्माण हो जाने से लोगों को जाम की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगी।

इनका कहना है

इस संबंध में नौगांव तहसीलदार सुनीता साहनी के मुताबिक बायपास का टेंडर खुलना बाकी है। संभवतः मार्च में इसका निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा सकता है। एनएच में भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई करने के साथ ही जमीन मालिकों के खातों में राशि डालने की प्रक्रिया चल रही है।

Next Story