छत्तीसगढ़

School Closed: 24 अप्रैल से स्कूलों में छुट्टी का बड़ा ऐलान, 15 जून तक को लेकर बड़ा अपडेट

MP Board Result 2022
x
School Closed: 24 अप्रैल से स्कूलों में छुट्टी का बड़ा ऐलान, 15 जून तक को लेकर बड़ा अपडेट! Big announcement of holiday in schools from April 24, big update till June 15

छत्तीसगढ़। तपती गर्मी और लगातार बढ़ते तापमान को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) ने राज्य की सभी स्कूलों को 24 अप्रैल से बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। ग्रीष्मकालीन यह अवकाश 15 जून तक के लिए घोषित कर दिया गया है, यानि की राज्य की स्कूलें 15 जून से चालू होगी। सरकार का यह आदेश सरकारी एवं प्राइवेट सभी स्कूलों के लिए जारी किया गया है।

शिक्षकों की भी मौज

ग्रीष्म अवकाश को लेकर शिक्षकों का कन्फ्यूजन भी खत्म हो गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार शाम स्पष्ट कर दिया कि 24 अप्रैल से बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों का भी अवकाश होगा। इसके लिए विभाग ने अलग से आदेश जारी किया है।

यह जारी हुआ आदेश

स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) की ओर से जारी आदेश में कहा गया, प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से गर्मी का अवकाश शुरू कर दिया जाए। स्कूलों में केवल कुछ विषयों में एंडलाइन असेसमेंट का काम होना है। इसके लिए 25 अप्रैल की तारीख तय हुई है। जो विद्यार्थी स्वेच्छा से स्कूल आना चाहते हैं, उनको 25 अप्रैल को असेसमेंट के लिए ही बुलाया जाएगा। उसके बाद स्कूल अगले शिक्षा सत्र के लिए 15 जून को खुलेंगे।

प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधिया जारी रहेगी

राज्य सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में कंहा है कि ग्रीष्मावकाश के दौरान भी शिक्षकों के प्रशिक्षण संबंधी गतिविधि संचालित की जा सकेगी। इसके साथ ही स्कूलों की प्रशासनिक गतिविधियों का भी संचालन किया जा सकेगा।

समय से पहले बंद हुई स्कूलें

स्कूल शिक्षा विभाग में इस बार गर्मी की छुट्‌टी समय से पहले जारी कर दी है। क्योंकि इस वर्ष 15 मइ्र्र तक स्कूलों का संचालन किया जाना था। दरअसल फरवरी में एक आदेश जारी हुआ। इसमें कहा गया कि चालू शैक्षणिक सत्र 31 मार्च 2022 तक की जगह 30 अप्रैल 2022 तक चलेगा। इसके बाद 14 दिन नये शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं चलेंगी। लेकिन गर्मी को देखते हुए लगभग 20 दिन पूर्व ही ग्रीष्म कालीन अवकाश स्कूलों में घोषित कर दिया गया है।

Next Story