छत्तीसगढ़

Railway: रेल लाइन के लिए 10 गांव की जमीन का होगा अधिग्रहण, अधिसूचना जारी, फटाफट देखे कही आपके गांव का नाम तो नहीं...

Bhanupalli-Bilaspur Rail Line
x

Bhanupalli-Bilaspur Rail Line

रेलवे प्रशासन द्वारा तैयार किए गए प्लान के मुताबिक रेलवे लाइन का विस्तार किया जाएगा।

Bhanupalli-Bilaspur Rail Line: रेलवे प्रशासन द्वारा तैयार किए गए प्लान के मुताबिक रेलवे लाइन का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन पुनर्वास तथा पुनर्स्थापन एक्ट के तहत प्लान तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के विस्तार होने से क्षेत्र का विकास होगा। लगातार सरकार इसके लिए तैयार कार्ययोजना पर काम कर रहा है। सरकार ने इस भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन परियोजना को वर्ष 2025 में पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

होगा भू अधिग्रहण

जानकारी के अनुसार भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन में बध्यात से आगे 10 गांव की करीबन 538.13 बीघा भूमि का अधिग्रहण कियाa जाएगा। इसके लिए प्रशासन स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है। जानकारी के अनुसार सेक्शन 11 की अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। इसके पश्चात जिला प्रशासन आगे की कार्यवाही करते हुए पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन एक्ट के प्लान तैयार कर सरकार को भेजेगी। वहां से मंजूरी मिलने के पश्चात भूमि अधिग्रहण का काम सेक्शन 23 के तहत किया जाएगा।

कहां कितनी भूमि का होगा अधिग्रहण

जानकारी के अनुसार इस रेल लाइन के निर्माण के लिए 538 बीघा भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। 10 गांव की जमीन ली जाएगी। बताया गया है कि नोग गांव की में 60.6 बीघा, बहली बिल्ला में 21.9 बीघा, बहली झलेड़ा में चार बीघा, भराथू में करीब 24 बीघा, बघड़ी में 22.9 बीघा, बैरी रजादियां में सात विस्वा, खतेड़ में 210.2 बीघा, भटेड़ उपरली में 104.5 बीघा, बरमाणा में 91.8 बीघा और मंडी में चार बिस्वा भूमि अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित है।

वही यह भी बताया गया है कि इस भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन परियोजना में बध्यात से पीछे अभी तक 20 गांवों की करीब 125 बीघा भूमि के अधिग्रहण पर पेच है। इस भूमि की भी एसआईए स्टडी पूरी हो चुकी है। इसका अधिग्रहण भूमि अधिग्रहण अधिनियम के अनुसार ही होगा।

सरकार तैयार करेगी आर एण्ड आर प्लान

जानकारी के अनुसार सरकार इस परियोजना के लिए आर एण्ड आर प्लान तैयार कर रही है। ऐसे में प्लान के मुताबिक प्रषासनिक आधिकारी लोगों के बीच जायेंगे और उनसे परियाजना से जुड़ी हुई समस्याएं पूछेंगे। इसके पष्चात प्लान को सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जायेगा। वहीं कहा गया है कि वहां से मंजूरी के बाद दो अधिसूचनाएं जारी की जायेंगी। वहीं अधिसूचना सेक्षन 23 के साथ जमीन का अधिग्रहण कर लिया जायेगा।

Next Story