छत्तीसगढ़

Mahtari Vandan Yojana In CG: महतारी वंदन योजना को लेकर बड़ा अपडेट, 3 मार्च रविवार अवकाश के दिन भी खुले रहेंगे जिले के सभी बैंक

Mahtari Vandan Yojana In CG:  महतारी वंदन योजना को लेकर बड़ा अपडेट,  3 मार्च रविवार अवकाश के दिन भी खुले रहेंगे जिले के सभी बैंक
x
Mahtari Vandan Yojana In CG: रविवार 3 मार्च अवकाश के दिन भी जिले के सभी बैंक खुले रहेंगे।

Mahtari Vandan Yojana In CG: महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं का बैंक खाता आधार लिंक व डीबीटी सक्रिय करने के उद्देश्य कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में रविवार 3 मार्च अवकाश के दिन भी जिले के सभी बैंक खुले रहेंगे। उक्त दिवस में जिले के सभी बैंक शाखाओं में केवल महतारी वंदन योजना अंतर्गत महिलाओं के बैंक खाते से आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय कराये जाने का कार्य संपादित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन की कार्यवाही की जा रही है। इस योजना के तहत पात्र 21 वर्ष से अधिक विवाहित महिला महिला, त्यागशुदा महिला, परित्यक्ता महिला को प्रतिमाह एक हजार रूपये की राशि उनके आधा लिंक खातें में डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाना है। जिले में बैंक के माध्यम से बैंक खातों को आधार से लिंक करने हेतु 39 हजार का लक्ष्य है जिसमें से जिले के अधिकांश महिलाओं का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं हुआ है।

उक्त कार्य को समय-सीमा में 5 मार्च तक पूर्ण किया जाना है। जिसके तहत अवकाश दिवस में महिलाओं का बैंक खाता आधार लिंक व डीबीटी सक्रिय करने के निर्देश है। जिले के सभी ब्रांच को 3 मार्च रविवार को केवल महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन हेतु बैंक की कार्यालयीन व्यवस्था चालू रखने हेतु निर्देशित किया गया है।

-----------------------------------------------------------------------------

03 मार्च को जिलेभर के 0 से 05 वर्ष तक के लक्षित 1 लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 03 मार्च को पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।जिसमें जिलेभर के 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पालियो की खुराक पिलाई जायेगी। उन्होंने बताया कि जिले में लक्षित कुल 1,38,077 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जानी है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में विकासखण्ड बतौली के 11671, भफौली के 24475, धौरपुर के 18733, सीतापुर के 15755, मैनपाट के 13074, लखनपुर के 18434, उदयपुर के 13044 एवं शहरी क्षेत्र के 22891 बच्चे शामिल है। जिले में कुल 899 बूथ बनाए गए हैं, जिसमें 1104 दलों के द्वारा प्रत्येक शासकीय चिकित्सालय, शासकीय विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई जायेगी। इसके उपरांत छूटे हुये बच्चों को दिनांक 04 एवं 05 मार्च 2024 को निर्धारित दल द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जायेगी।

कलेक्टर श्री विलास भोस्कर ने नागरिकों से अपील की है कि वे अपने सभी 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को नजदीकी पोलियो बूथ में पोलियो की दो बूंद दवा पिलाकर पोलियो बिमारी से अपने बच्चों को सुरक्षित रखें।

Next Story