छत्तीसगढ़

JOBS: पुलिस की नौकरी करनी है तो ये जानकारी काम आएगी

JOBS: पुलिस की नौकरी करनी है तो ये जानकारी काम आएगी
x
छत्तीसगढ़ में पुलिस जवानों की भर्ती के नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने सैंकड़ों पदों में पुलिस जवानों की भर्ती करने के लिए उमीदवारों से आवेदन मांगे हैं। आवेदन की प्रक्रिया वैसे तो 1 अक्टूबर से शुरू हुई है जो 31 अक्टूबर तक चलेगीं। जो लोग सरकारी नौकरी खासकर पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए ये अच्छी खबर है। हम आपको ये सब बताने जा रहे हैं की आपको CG के पुलिस विभाग में नौकरी करने के लिए कहाँ आवेदन करना पड़ेगा और कौन कौन आवेदन कर सकता है

कैसे करें आवेदन

छत्तीसगढ़ में पुलिस भर्ती के लिए विभाग द्वारा कुल 975 पोस्ट में आवेदन मांगे हैं। जिसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा cgpolice.gov.in इस लिंक में जाकर आप पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों में सब इंस्पेक्टर, प्लाटून,और कमांडों की भर्ती की जाएगी।

पुलिस में नौकरी पाने की योग्यता क्या है।

CG पुलिस विभाग में नौकरी करने के लिए आपके पास किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके आवला केंडिडेट की उम्र 21 से 34 साल के बीच होनी चाहिए वहीँ आरक्षित वर्ग को रोस्टर आरक्षण के हिसाब से अलग से लाभ दिया जाएगा। फॉर्म की फीस की बात करें तो सामान्यवर्ग और OBC को 400 और एसटी एससी के उम्मीदवारों को 200 रूपए की फीस जमा करनी होगी। सामान्य वर्ग के लिए 405 एसटी के लिए 318 एससी के लिए 115 और EWS के लिए 137 पद खली है। जिनमे कैंडिडेट्स की भर्ती की जनि है।

परीक्षा भी होगी

आवेदन भरने वालों का पहले प्रिलिम्स और उसके बाद मुख्य परिक्षा होगी और बाद में फिज़िकल एलिजिबिल्टी टेस्ट और इंटरव्यू होगा जिसके बाद 975 कैंडिडेट्स को नौकरी देने के लिए चुना जाएगा। अगर आप को भी सरकारी नौकरी की तलाश है तो छत्तीसगढ़ पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी पाने के लिए ये अच्छा मौका है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story