छत्तीसगढ़

CG DA HIKE 2023: सरकार ने एक नहीं दी तीन सौगातें, 5% बढ़ाया DA, स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति और पूर्ण पेंशन पात्रता नियमो में किये बड़े बदलाव

Chhattisgarh DA Hike News
x
Chhattisgarh DA Hike News: छत्तीसगढ़ के शासकीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है।

Chhattisgarh DA Hike News: छत्तीसगढ़ के शासकीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। भूपेश सरकार ने एक नहीं कई सौगाते दी है। छत्तीसगढ़ के शासकीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाएगी। इससे प्रदेश के हजारो कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

बता दें की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज उनके निवास कार्यालय में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। छत्तीसगढ़ मंत्रिपरिषद ने अपने एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले के तहत शासकीय कर्मचारियों के लिए पूर्ण पेंशन की पात्रता अवधि को 33 से घटाकर 30 वर्ष कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार इसी साथ ही स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए पात्रता की अवधि को 20 से घटाकर 17 वर्ष कर दिया है। इसके अलावा मंत्रिपरिषद ने गुरुवार की बैठक में चालू वित्त वर्ष के प्रथम अनुपूरक बजट के लिए छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक के प्रारूप को भी मंजूरी दी।

मिली जानकारी के अनुसार राज्य मंत्रिपरिषद ने बस्तर और सरगुजा संभाग में शिक्षकों के 3 हजार 722 और सहायक शिक्षकों के 5 हजार 577 पदों पर भर्ती के लिए नियम को शिथिल करते हुए विषयवार पदों की भर्ती की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। वहीं, कैबिनेट के एक अन्य फैसले में आम लोगों को सस्ती दरों पर मकान उपलब्ध कराने के लिए बाजार मूल्य संबंधित गाइडलाइन दरों को 30 प्रतिशत कम कर दिया गया है। यह छूट 31 मार्च 2024 तक दी जाएगी।

इसी के साथ ही मंत्रिपरिषद ने रक्षा मंत्रालय की सैन्य छावनी की स्थापना के लिए बिलासपुर के चकरभाटा में करीब 1 हजार 13 एकड़ जमीन के एवज में भुगतान की गई मुआवजा राशि को वापस करने का निर्णय लिया गया।

Next Story