छत्तीसगढ़

Dikamali Flowers Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के जंगल में खिला है ऐसा फूल, जो बारिश होने के पहले ही दे देता है चेतावनी

Dikamali Flowers Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के जंगल में खिला है ऐसा फूल, जो बारिश होने के पहले ही दे देता है चेतावनी
x
Dikamali Flowers Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के जंगल में खिला है ऐसा फूल, जो बारिश होने के पहले ही दे देता है चेतावनी! Dikamali Flowers Chhattisgarh: Such a flower is blooming in the forest of Chhattisgarh, which gives warning before it rains

छत्तीसगढ़ में निवास करने वाले लोग इस समय बहुत खुश हैं। क्योंकि उन्हें पता चल चुका है कि इस वर्ष समूचे छत्तीसगढ़ में बहुत जल्दी और बहुत बढ़िया बारिश होने वाली है । यह जानकारी यहां पर निकलने वाले एक फूल से लोगों को मिला है । लोगों का कहना है कि फूल खेलने के बाद बहुत जल्दी बारिश होती है। कहने और सुनने में यह बात जरा अजीब जरूर लगती है लेकिन छत्तीसगढ़ (Dikamali Flowers Chhattisgarh)के लोग इस पर बहुत विश्वास करते हैं। खास तरह का पौधा होता है यह जब खिलता है उसके कुछ दिनों बाद ही अच्छी बारिश होती है। फूल की खुशबू कई किलोमीटर दूर तक फैलती है।

पेंड्रा के जंगलों में खिले फूल

जानकारों का कहना है कि इस समय छत्तीसगढ़ के पेंड्रा के मरवाही जंगल में डिकामाली फूल (Dikamali Flowers) नामक फूल खिल गया है। इस फूल की विशेषता होती है कि यह गर्मियों के समापन और बरसात के प्रारंभ होने के पहले खिलता है। जो हाल के दिनों मे खिल गया है। पेंड्रा के जंगलों में रहने वाले लोगों का मानना है कि जब बरसात होने वाली होती है उसी समय डीकामाली नामक यह फूल खिलता है।

होता है खुशबूदार फूल

हाल के कुछ दिनों पूर्व ऐसा पता चला है कि पेंड्रा के मरवाही जंगल में डीकामाली फूल की खुशबू फैल रही है। डीकामाली फूल के संबंध में बताया गया है कि यह बहुत खुशबूदार होता है। फूल खिलने के बाद इसकी खुशबू कई किलोमीटर दूर तक फैल जाती है। जैसे ही इस फूल की खुशबू लोगों तक पहुंच जाती है लोग मान लेते हैं कि अब बारिश होने वाली है।

फूल के संबंध में यह भी कहा जाता है कि फूल जितनी ज्यादा मात्रा में खिलते हैं। बारिश की संभावना उतनी ही बढ़िया रहती है। फूल खिलने पर किसान और जंगल में निवास करने वाले आदिवासी वर्ग के लोगों में काफी खुशी देखने को मिल रही है।

Next Story