छत्तीसगढ़

CG School Time Change: स्कूलों का समय बदलने DEO ने जारी किया आदेश, फटाफट से चेक करें नया टाइम टेबल

Sanjay Patel
14 Jun 2023 11:22 AM GMT
CG School Time Change: स्कूलों का समय बदलने DEO ने जारी किया आदेश, फटाफट से चेक करें नया टाइम टेबल
x
CG School Time Change: छत्तीसगढ़ के जांजगीर चाम्पा में स्कूलों के संचालन का समय परिवर्तित कर दिया गया है। जिसके लिए कलेक्टर के अनुमोदन पश्चात जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर चाम्पा छग ने आदेश जारी किया है।

Chhattisgarh School Time Change: छत्तीसगढ़ के जांजगीर चाम्पा में स्कूलों के संचालन का समय परिवर्तित कर दिया गया है। जिसके लिए कलेक्टर के अनुमोदन पश्चात जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर चाम्पा छग ने आदेश जारी किया है। जिसका पालन करना समस्त स्कूलों के लिए अनिवार्य रहेगा। डीईओ द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक एक पॉली में संचालित होने वाली स्कूलों के साथ ही दो पॉलियों में संचालित होने वाली विद्यालयों के समय में भी परिवर्तन किया है।

स्कूल संचालन का यह रहेगा समय

जंजगीर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों के संचालन का समय परिवर्तित कर दिया है। जारी किए गए आदेश के अनुसार एक पॉली में संचालित होने वाली समस्त प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक हाईस्कूल व हायर सेकेण्ड्री शालाएं सोमवार से शनिवार तक प्रातः 7.30 बजे से 11 बजे तक संचालित होंगी। ऐसे विद्यालय जहां कक्षाओं का संचालन दो पॉलियों में किया जाता है वहां प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाएं 7 बजे से 11 बजे संचालित होंगी। जबकि दूसरी पॉली में हाईसकल व हायर सेकेण्ड्री की शालाएं 11 बजे से 4 बजे तक संचालित होंगी। इसके साथ ही कार्यालय का समय पूर्व की तरह ही रहेगा।

तेज गर्मी को देखते हुए लिया निर्णय

यहां पर यह बता दें कि भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। तेज तपन और लू को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों का समय परिवर्तित किया गया है। छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर अटल नगर का आदेश प्राप्त हुआ था। जिसमें शाला प्रवेशोत्सव मनाए जाने का निर्देश है। वर्तमान में तेज गर्मी को देखते हुए जांजगीर-चाम्पा जिले में शैक्षणिक संस्थाओं के संचालन में नियमानुसार परिवर्तन किया गया है। डीईओ द्वारा जारी किया गया आदेश 16 जून 2023 से प्रभावशील होगा।

शाला प्रवेशोत्सव की गाइड लाइन

वहीं एक अन्य आदेश के तहत छत्तीसगढ़ की सरकारी स्कूलों का प्रवेश उत्सव के लिए राज्य सरकार ने गाइड लाइन जारी कर दी है। 16 जून से 15 जुलाई तक शाला प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान बच्चों के प्रवेश के साथ ही स्कूलों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के संदेश का वाचन किया जाएगा। स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन एक माह तक चलता रहेगा। शाला प्रवेश उत्सव के शुरुआत के दस दिनों में जनभागीदारी के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जिसमें मंत्री, विधायक, सांसद समेत जनप्रतिनिधियों द्वारा नव प्रवेशी बच्चों का स्वागत, उन्हें मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं का वितरण किया जाएगा। पहले दिन विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों का सम्मान और अभिभावकों का स्कूल के बारे में अभिमत और मुख्य अतिथि का उद्बोधन होगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने सभी कलेक्टरों और जिला पंचायत सीईओ को निर्देश जारी किए हैं।

Next Story