छत्तीसगढ़

कोरोना से मारे गए लोगों के परिजनो को छत्तीसगढ़ सरकार दे रही सहायता राशि

Abhijeet Mishra
11 Oct 2021 12:39 PM GMT
कोरोना से मारे गए लोगों के परिजनो को छत्तीसगढ़ सरकार दे रही सहायता राशि
x
आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार कोरोना में मृत हुए लोगों के परिजनो को सहायता देने जा रही है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरी कर दी गई है। जानकारी के अनुसार आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तय की गई है। छत्तीसगढ़ की बघेल सरकार ने यह शुरूआत देश में सबसे पहले की है। इस सम्बंध में बघेल सरकार प्रदेश के सभी कलेक्टरो को आदेश जारी कर चुकी है।

तय फार्मेट में करना होगा आवेदन

सहायता राशि प्राप्त करने के लिए आवेदकों को तहसील कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए एक फार्मेट जारी किया गया है। इस फार्मेट में सभी जानकारी भरकर जमा करना होगा। वहीं आवेदन के साथ मृतक का मृत्यु प्रमाणपत्र के साथ ही आवेदक के बैंक पासबुक की फोटो कापी तथा आधारकर्ड लगाना होगा। साथ ही सीडीएसी सर्टीफिकेट भी लगाना होगा।

कमेटी जारी करेगी सीडीएसी सर्टिफिकेट

डेथ अर्सेट्रनिंग कमेटी सर्टिफिकेट सीडीएसी जारी करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को अधिकृत किया गया है। इसके लिए एक कमेटी भी बनाई गई है। अतिरिक्त कलेक्टर गोपाल वर्मा को इस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। कमेटी में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, विभागाध्यक्ष, मेडिकल विभाग जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज तथा विषय विशेषज्ञ सदस्य के रूप में शामिल किये गये हैं।

आवेदन की प्रकिया

आवेदन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में सुबह 10ः30 से 5ः30 तक भरकर जमा किया जा सकता है। आवेदन की जांच करने के बाद कमेटी सीडीएसी प्रमाण पत्र जारी करेगी। इसके बाद आवेदन तहसील कार्यालय भेज दिया जायेगा। आवेदन स्वीकृत होने के बाद सरकार द्वारा दी जाने वाली 50 हजार की सहायता राशि आवेदक के खाते में सीधे भेजा जायेगा।

15.50 कारोड रूपये बांटा जायेगा मुआवजा

प्रदेश सरकार द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोन काल के दौरान करीब 3200 लोगों की मौत कोरोना की चपेट में आ जाने से हुई थी। ऐसे में करीब 15.50 करोड रूपये मुआवजे के तौर पर बांटे जायेंगे।

Next Story
Share it