छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: गोबर बना आय का साधन,बनाई जा रही ईट और लकडियां...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:40 AM GMT
छत्तीसगढ़: गोबर बना आय का साधन,बनाई जा रही ईट और लकडियां...
x
छत्तीसगढ़: गोबर बना आय का साधन,बनाई जा रही ईट और लकडियां...अम्बिकापुर। प्रशासन की पहल पर छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर में गोबर आय का साधन

छत्तीसगढ़: गोबर बना आय का साधन,बनाई जा रही ईट और लकडियां…

अम्बिकापुर। प्रशासन की पहल पर छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर में गोबर आय का साधन बनने लगा है। इससे ईट और लकड़ी बनाने का काम किया जा रहा है। इस क्षेत्र के पुरूषो से ज्यादा महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होने लगा है।

कंम कीमत पर लगा प्लांट

बताया जा रहा है कि ननि प्रशासन ने 60 हजार रूपये खर्च करके गोबर प्लांट को तैयार करवाया और मशीन से गोबर की ईट तथा लकड़ी बनाने का काम शुरू किया। पहले तो लोगो को भरोसा नही हो रहा था लेकिन अब आसपास की महिलाएं उसमें काम करके आमदमी कमा रही है।

छत्तीसगढ़: गोबर बना आय का साधन,बनाई जा रही ईट और लकडियां...

खरीदा जाता है गोबर

जिस गोबर प्लांट में लकड़ी और ईट बनाने का काम किया जा रहा है वह का प्रबधंन 2 रूपये किलो के हिसाब से गोबर की खरीदी करता है। जिसके चलते काफी संख्या में महिलाएं तथा पशुपालक गोबर बिक्री करने के लिए लेकर पहुच रहे है।

खाना बनाने और शव जलाने में आ रहा काम

गोबर प्लांट में बनने वाली लकड़ी और ईट का उपयोग खाना बनाने में किया जा रहा है। यहां का जेल प्रशासन भी गोबर के ईट और लकडी से जेल में खाना पकवा रहा है। तो वही शव जलाने में भी गोबर की लकड़ी और ईट का उपयोग किया जा रहा है।

अनूपपुर: नोटों की गड्डी देखकर बदल गई नियत, बिजली कर्मचारी ने एटीपी मशीन के लाॅकर से उड़ाए 14 लाख रुपये…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Next Story
Share it