छत्तीसगढ़

किसान आंदोलन : दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को छोड़ 6 फ़रवरी को पूरे देश में होगा चक्काजाम, आपको ये बातें जानना है जरूरी...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
किसान आंदोलन : दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को छोड़ 6 फ़रवरी को पूरे देश में होगा चक्काजाम, आपको ये बातें जानना है जरूरी...
x
Chakka Jam on 6 Feb in India / किसान आंदोलन के बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने फैंसला लिया है कि 6 फ़रवरी को पूरे देश में चक्काजाम किया जाएगा.

Chakka Jam on 6 Feb in India / नई दिल्ली. गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन के बीच संयुक्त किसान मोर्चा (किसान यूनियनों के समूह) ने फैंसला लिया है कि कल यानि 6 फ़रवरी को पूरे देश में चक्काजाम (Traffic Jam) किया जाएगा. आंदोलन में बैठे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली में चक्काजाम नहीं होगा.

यहाँ जानिए चक्काजाम से सम्बंधित सभी बड़ी बातें...

कब होगा चक्काजाम?

संयुक्त किसान मोर्चा (किसान यूनियनों के समूह) के अनुसार चक्काजाम 6 फ़रवरी को दिल्ली छोड़ पूरे देश में होगा.

कितने समय के लिए होगा चक्काजाम?

संयुक्त किसान मोर्चा (किसान यूनियनों के समूह) के मुताबिक़ चक्काजाम दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक होगा.

Double Murder / MP के पूर्व सीएम कमलनाथ के चचेरे भाई और भाभी की बेरहमी से हत्या

क्यों होगा?

संयुक्त किसान मोर्चा (किसान यूनियनों के समूह) के अनुसार 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान कई ट्रैक्टरों, वाहनों को जप्त कर लिया गया है. बॉर्डर सील कर दिया गया है. इंटरनेट सेवाएं ठप्प कर दी गई हैं. धरनास्थल एवं उसके आसपास बिजली, पानी बंद कर दी गई है.

चक्काजाम का क्या मकसद है?

भारतीय किसान यूनियन (BKU) के अध्यक्ष मंजीत सिंह राय के मुताबिक 6 फ़रवरी के दिन चक्काजाम कर किसान सरकार की आँख खोलना चाहते हैं. वे सरकार को दिखाना चाहते हैं कि कृषि क़ानून के विरोध में पूरे देश के किसान एक जुट हैं. साथ ही पूरा देश इसका समर्थन कर रहा है. हमें सरकार को अपनी ताकत दिखानी है.

भारत को बदनाम करने की साजिश रचने वाली विदेशी ताकतों के समर्थन में कांग्रेस, जानिए क्या कहा अधीर रंजन चौधरी ने…

चक्काजाम ख़त्म होने के बाद क्या होगा?

6 फ़रवरी को दोपहर 12 से 3 बजे तक चक्काजाम रहेगा. इसके बाद सभी अपने अपने वाहनों में 1 मिनट तक हॉर्न बजाएंगे.

क्या रहेंगे सुरक्षा के इंतजाम?

मोर्चा के अनुसार वैसे तो दिल्ली, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में चक्काजाम नहीं होगा, परन्तु इसके बावजूद भी तीनों राज्यों की सुरक्षा के लिए पुलिस मुस्तैद रहेगी. चप्पे चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी. ड्रोन एवं CCTV से निगरानी की जाएगी. चक्‍का जाम का सबसे ज्‍यादा असर पंजाब और हरियाणा में दिखने की संभावना है. ऐसे में वहां की पुलिस पूरी तरह मुस्‍तैद है.

किसान आंदोलन : दिल्ली छोड़ 6 फ़रवरी को पूरे देश में होगा चक्काजाम, आपको ये बातें जानना है जरूरी...

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story