छत्तीसगढ़

CG NEWS: जीवन दीप समिति को 10 लाख रुपये के विभिन्न कार्यो का अनुमोदन

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
CG NEWS: जीवन दीप समिति को 10 लाख रुपये के विभिन्न कार्यो का अनुमोदन
x
CG NEWS: जीवन दीप समिति को 10 लाख रुपये के विभिन्न कार्यो का अनुमोदन खाद्य एवं संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत ने सरगुजा जिले की

CG NEWS: जीवन दीप समिति को 10 लाख रुपये के विभिन्न कार्यो का अनुमोदन

खाद्य एवं संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत ने सरगुजा जिले की जनपद पंचायत कार्यालय बतौली में जीवन दीप समिति की बैठक में बतौली विकासखंड के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक मरम्मत कार्य एवं उपकरणों की व्यवस्था के लिए 10 लाख रुपए के कार्यों का अनुमोदन किया । मंत्री श्री भगत ने अधिकारियों से कहा कि जीवनदीप समिति को जिन कार्यों के लिए अनुमोदन दिया गया है, उन्हें शीघ्र पूरा कराएं। सभी कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम में मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए दूरस्थ एवं जनजातीय क्षेत्र में लोगों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है ।

Chhattisgarh में सबसे बड़ा अलर्ट, Bihar, Uttar pradesh के बाद गिर सकती है आकाशीय बिजली

श्री भगत ने कहा कि उल्टी-दस्त के लिए संवेदनशील गावों में स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास तथा राजस्व विभाग की संयुक्त टीम का गठन कर जनजागरूकता अभियान चलाए जाएं। पहुंच विहिन क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने कार्ययोजना बनाएं। स्वास्थ्य सुविधाओं में कोई लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने कहा कि बतौली तहसील में 13 ग्राम पंचायतें उल्टी-दस्त के लिए संवेदनशील है। इन ग्राम पंचायतों में जागरूकता अभियान चलाया जाए । लोगों को बताएं की दूषित पानी और बासी भोजन का सेवन न करें।
पानी को उबालकर और छानकर पीएं। हैंड पंम्पो में क्लोरीनीकरण तेजी से कराएं। उन्होंने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को अस्पताल में भर्ती के लिए भर्ती शुल्क से छूट दिया जाए तथा राशन कार्ड या आधार कार्ड के आधार पर भर्ती करें। मंत्री श्री भगत ने कहा कि ग्राम पंचायतों में मनरेगा एवं पेंशन के भुगतान लंबित न रखें। जहां बोरिंग वाहन जा सकती है वहां जरूरत के अनुसार हैंडपम्प खनन कराएं। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव कर लिए सभी जरूरी गाईड लाइन का पालन करें।

CG: मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के सभी थानों को आदर्श थाना बनाने की अभिनव पहल

कलेक्टर ने बताया कि मरीजों को कभी-कभी 108 वाहन समय पर नही मिल पाता है । जिससे अस्पताल पहुंचने में समस्या हो जाती है। ऐसी स्थित से निपटने के लिए कोई भी अपना वाहन या अन्य की वाहन की व्यवस्था से मरीज को अस्पताल पहुंचाएं। जिला प्रशासन द्वारा संबंधित वाहन मालिक को वाजिब किराए की व्यवस्था जाएगी । प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक पंजी संधारित की जाएगी जिसमें अन्य प्रदेशों या जिले से आने वाले लोगों की जानकारी दर्ज किया जाएगा, ताकि उन्हें क्वारन्टीन सेन्टर में या होम क्वारेन्टाइन किया जा सके।
कलेक्टर ने यह भी बताया कि बारिश के मौसम में पुराने हंडिया के सेवन से उल्टी-दस्त या अन्य बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इससे निपटने के लिए राजस्व विभाग एवं आबकारी विभाग संयुक्त टीम बनाकर हंडिया तोड़ने का अभियान चलाएं। यह अभियान पूरे बारिश के मौसम तक चलती रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वास्थ्य समिति को भी सक्रिय करें और उसकी बैठक नियमित रूप से संचालित करें। बैठक में पहुंचविहीन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष रूप से चर्चा कर व्यवस्था बनाएं। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुगिया मिंज, उपाध्यक्ष श्री प्रदीप गुप्ता सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story