छत्तीसगढ़

सभी छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा ऐलान! अब साल में 2 बार होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, आदेश जारी

सभी छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा ऐलान! अब साल में 2 बार होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, आदेश जारी
x
Chhattisgarh 10th-12th Board Exam: छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार कराने का फैसला लिया है।

Chhattisgarh 10th-12th Board Exam, Chhattisgarh Board Exam Held Twice In Year: छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार कराने का फैसला लिया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक पहली परीक्षा मार्च महीने में आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी परीक्षा जून-जुलाई में होगी।

आदेश जारी Chhattisgarh 10th Board Exam, Chhattisgarh 12th Board Exam

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है। लेकिन अभी तक यह नहीं बताया गया कि यह फैसला किस शैक्षणिक वर्ष से लागू होगा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराता है। विभाग की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि अंतिम बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण मार्च में और दूसरा जुलाई में होगा।

कम होगा तनाव Chhattisgarh Me Saal Me Do Baar Hongi Board Parikshayen

पहली परीक्षा के लिए पंजीयन कराने वाले छात्र ही दूसरी परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे। हालांकि छात्रों को दोनों बार परीक्षा फार्म भरना होगा।10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में नई व्यवस्था लागू होने से छात्रों को इसका फायदा मिलेगा। इस व्यवस्था से बोर्ड एग्जाम को लेकर छात्रों का मानसिक तनाव कम होगा।

2 हिस्सों में बंटेगा कोर्स

इसमें कोर्स को अलग-अलग दो हिस्सों में बांटा जाएगा, जिससे छात्रों को फायदा होगा। बता दे की शिक्षण सत्र 2024-25 सिंगल बोर्ड परीक्षा का आखिरी सत्र होगा, इसके बाद बोर्ड परीक्षा को दो भागों में बांटा जाएगा।

Next Story