BHUPESH_BAGHEL.jpg

कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के खर्चे वहन करेगी Bhupesh Baghel सरकार

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
14 May 2021

Raipur / रायपुर: मध्यप्रदेश की Shivraj सरकार के ऐलान के बाद अब छत्तीसगढ़ में CM Bhupesh Baghel सरकार ने COVID-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा और अन्य खर्चे वहन करने का ऐलान किया है। सरकार ने इस योजना का नाम महतारी दुलार योजना (Mahatari Dular Yojna) रखा है।  जानकारी के मुताबिक यह योजना मौजूदा वित्त वर्ष से ही लागू हो जाएगी।

योजना के अनुसार पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को पांच सौ रूपये प्रतिमाह और 9वीं से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को एक हजार रूपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

शुक्रवार को CM Bhupesh Baghel ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की। उन्होंने बताया की कोरोना संकट के चलते इस वित्तीय वर्ष में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खोया है, उन बच्चों की शिक्षा का दायित्व अब छत्तीसगढ़ सरकार उठायेगी। साथ ही उनके भविष्य को संवारने की हर संभव कोशिश भी सरकार करेगी। छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना (Mahatari Dular Yojna)के माध्यम से इसे पूर्ण किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि यदि ये बच्चे राज्य में प्रारंभ किए गए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश हेतु आवेदन देते हैं तो उन्हें प्राथमिकता से प्रवेश दिया जायेगा और उनसे किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जायेगी

शासकीय अथवा प्राईवेट किसी भी स्कूल में पढ़ाई करने पर ये बच्चे इस छात्रवृत्ति के लिये पात्र होंगे। ऐसे बच्चे जिनके परिवार में रोजी-रोटी कमाने वाले मुख्य सदस्य की मृत्यु कोरोना से हो गई है, तो उन बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER