छत्तीसगढ़

Automatic Traffic Challan: यातायात नियम तोड़ने वालो के लिए BIG Alert, अब ऑटोमेटिक तरीके से कटेंगे चालान, फटाफट जान Full Information

Automatic Traffic Challan: यातायात नियम तोड़ने वालो के लिए BIG Alert, अब ऑटोमेटिक तरीके से कटेंगे चालान, फटाफट जान Full Information
x
Traffic Challan In Hindi: बिना फिटनेस, टैक्स और बिना दस्तावेज वाले वाहनों को सड़क पर लेकर न चले और चालान से बचें.

Automatic Traffic Challan In Chhattisgarh: सड़कों पर दौड़ रहे अनफिट तथा यातायात नियमों का पालन न करने वाले वाहनों पर नकेल कसने के लिए विशेष तैयारी की गई है। अब ऐसी व्यवस्था विकसित की गई है जिसमें पुलिस को सड़क पर खड़े होकर वाहनों की जांच नहीं करनी पड़ेगी। बल्कि अनफिट वाहनों को सड़क पर लगा हुआ कैमरा पहचान लेगा और सीधे वाहन मालिक मोबाइल में चालान का एसएमएस भेज दिया जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने एएनपीआर ई-डिटेक्शन सिस्टम का उपयोग करेगी। इसलिए कहा गया है कि वाहन मालिक अपने वाहनों के कागजात तैयार रखें।

क्या है सरकार की योजना Chhattisgarh Traffic Rules || Chhattisgarh Traffic Challan

छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि बिना फिटनेस, टैक्स और बिना दस्तावेज वाले वाहनों को सड़क पर लेकर न चले और चालान से बचें। पहले कागजात तैयार करें इसके पश्चात उन्हें सड़क पर लाएं। क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के विभिन्न मार्गों पर एएनपीआर ई डिटेक्शन सिस्टम लगाने जा रही है। इस सिस्टम की खासियत यह है कि सड़क पर दौड़ रहे वाहनों को यह सिस्टम कवर करते हुए जानकारी एकत्र करेगा और अगर कागजात कंप्लीट नहीं है तो तुरंत चालान जारी करते हुए वाहन मालिक के पास एसएमएस भेेज दिया जाएगा।

परिवहन विभाग योजना के अनुसार सबसे पहले खास 9 जगहो पर एएनपीआर कैमरा लगाएगा। इन कैमरो को परिवहन विभाग के सॉफ्टवेयर और ई डिडक्शन सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इसके लिए डाटा कलेक्ट किया जा रहा है बहुत जल्दी इसे सिस्टम के साथ जोड़ दिया जाएगा। जैसे ही कैमरे के सामने से वाहन गुजरेंगे वाहनों के नंबर प्लेट कैमरे के द्वारा वाहन से संबंधित पूरी जानकारी एकत्र कर लेगा। अगर वाहनों के कागजात में कोई त्रुटि है तुरंत कैमरा वाहन मालिक के मोबाइल में एसएमएस भेज देगा।

क्यों पड़ी इसकी आवश्यकता

लगातार बढ़ रहे एक्सीडेंट के मामले सरकार को चिंतित कर रहे हैं। इन सड़क हादसों को देखते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने यह कदम उठाया है। प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं बिना फिटनेस के दौड़ने वाले वाहनों की वजह से है। ऐसे में आवश्यक हो जाता है कि सड़क पर वही वाहन चलें जो पूरी तरह से फिट हो।

कंप्लीट होने चाहिए यह कागजात

जानकारी के अनुसार आपको बताते चलें कि सड़क पर चलने वाले वाहनों का टैक्स, पंजीकरण प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र, परमिट प्रमाण पत्र तथा प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र वैध होने चाहिए। इन कागजातों के अवैध हो जाने पर तुरंत इन्हें ठीक करवाएं अन्यथा आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

Next Story