छत्तीसगढ़

Agriculture Scheme : छत्तीसगढ़ के गांवों में दौडे़गी 'एग्री एंबुलेंस', ड्रोन का होगा उपयोग, बढ़ेगी किसानों की आय

Agriculture Scheme : छत्तीसगढ़ के गांवों में दौडे़गी एग्री एंबुलेंस, ड्रोन का होगा उपयोग, बढ़ेगी किसानों की आय
x
Farming Technology: गांवों में कृषि कार्य में दवाओं और कीटनाशकों का छिड़काव ड्रोन के माध्यम से किया जायेगा।

Drone & Agriculture Ambulance for Chhattisgarh Farmers: किसानो की आय बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) काफी प्रयास कर रही है। प्रयास की इस दिशा में सरकार ने कंप्लीट एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन (Complete Agriculture Drone Solution) लांच किया है। इसकी शुरुआत सबसे पहले 20 गांवो से की जा रही है। इन गांवों में कृषि कार्य में दवाओं और कीटनाशकों का छिड़काव ड्रोन के माध्यम से किया जायेगा। वहीं किसानो की खेती से जुड़ी समस्या का निरीक्षण तथा उचित उपाय करने के लिए 'एग्री एंबुलेंस' संचालित की जा रही है। इस 'एग्री एंबुलेंस' (Agri Ambulance) के माध्यम से किसानों की फसलों की बेहतर देख-रेख की जायेगी।

बढे़गी किसानो की आय

छग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) का कहना है कि खेती में ड्रोन का उपयोग होने से किसानो की आमदनी बढ़ेगी। वहीं बताया गया है कि ड्रोन के माध्यम से किसान 4 एकड़ में मात्र 30 मिनट में दवा का छिड़काव कर सकते हैं। ऐसे में किसानो का समय बचेगा साथ ही खेत में समय-समय पर दवाओं का छिड़काव किया जा सकता है।

कई बार खरीफ के सीजन में फसल के बड़े हो जाने पर जहरीले कीटो का ठिकाना बन जाता है। ऐसे में किसान चाहकर भी दवा का छिड़काव नहीं कर पाते। लेकिन ड्रोन के उपयोग से इस तरह के कार्य बड़ी ही आसानी से किये जा सकते हैं।

चलता-फिरता लैब है 'एग्री एंबुलेंस'

सीएम बघेल का कहना है कि किसानो के लिए चलाई जा रही 'एग्री एंबुलेंस' (Agri-Ambulance) एक चलती -फिरती लैब हैं। जो किसानो की समस्या का समय पर तथा कई स्थियों में मौके पर ही परीक्षण कर निदान करेगी। इसके लिए 'एग्री एंबुलेंस' में जाँच की सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

समूहों को दिया जायेगा काम

ड्रोन के सफल संचालन के लिए समूहों का सहयोग लिया जायेगा। ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण इन समूह के सदस्यों को दिया जायेगा। वहीं सरकार द्वारा एक व्यवस्था बनाई जा रही है कि एक गाँव में एक ड्रोन रखा जायेगा। जो किसानो की डिमांड पर उनके खेत में जाकर दवा आदि का छिड़काव करेंगे।

Next Story