परीक्षा

10वीं-12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, मई में होने वाली परीक्षाओं के लिए ये फैसला

अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ बिलासपुर रायपुर

10वीं-12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, मई में होने वाली परीक्षाओं के लिए ये फैसला

रायपुर: कोरोना वायरस का गहरा असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा है. इस महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ रही हैं. छत्तीसगढ़ में  4 से 8 मई तक होने वाली 10वीं और 12 वीं बोर्ड परिक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.

10वीं-12वीं की परीक्षाएं स्थगित

आपको बता दें कि कोरोना की वजह से 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्ज़ाम की समय सारिणी में बीते दिनों संशोधन किया गया था. बची हुई परीक्षाओं को 4 से 8 मई तक कराने का निर्णय लिया गया था. लेकिन लॉकडाउन के मद्देनज़र फिलहाल इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल बाद में नई समय सारिणी जारी करेगा.

MP: भाई को कुएं में फेंक 7 युवकों ने युवती से किया गैंगरेप, 12 घंटे ज्यादती के बाद…

अगली तारीख पर जल्द होगा फैसला

बोर्ड परीक्षाओं के लिए व्यवस्था को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम ने कहा कि फिलहाल परीक्षाएं स्थगित है, लॉकडाउन को देखते हुए और CBSE के निर्णय के आधार पर ही आगे परीक्षाओं को लेकर फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल बोर्ड परीक्षाओं में जनरल प्रमोशन जैसी किसी बात पर हम विचार नहीं कर रहे हैं.

गौरतलब है कि नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाओं को स्थगित किया गया था. इसके बाद 20 मार्च से संपूर्ण छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन किया गया था. 

MP में HIGH COURT से अतिथि विद्वानों को बड़ी राहत, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना वायरस की वजह से स्थगित हुई परीक्षाओं के लिए 9 अप्रैल को ही शिक्षा विभाग ने नई तारीखों का ऐलान किया था. विभाग के मुताबिक, 4, 5, 6 और 8 मई को बचे हुए सब्जेक्ट्स के पेपर होने थे. लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है.