छत्तीसगढ़

सावधान! आ सकता है चक्रवाती तूफान, अगले 36 घंटे बेहद खतरनाक, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:58 AM GMT
सावधान! आ सकता है चक्रवाती तूफान, अगले 36 घंटे बेहद खतरनाक, मौसम विभाग ने दी जानकारी
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat
केरल में बारिश का कहर जारी है जिसमें अबतक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले कई दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। देशभर के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के बाद विभाग ने चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है। वहीं 9 राज्यों में अगले 36 घंटों में भारी बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ तथा आसपास के पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण (अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन) की वजह से मौसम का मिजाज अगले कुछ घंटों में तेजी से बदल सकता है। क्यों आ सकता है चक्रवाती तूफान?
उत्तर छत्तीसगढ़ एवं उससे लगे पूर्वी मध्य प्रदेश में एक अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही साथ इन राज्यों की हवा के ऊपरी क्षेत्र में 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्रवाती हवाओं का संचालन तेजी से आगे बढ़ रहा है।
जबकि मानसून द्रोणिका चुरू, झांसी, बीकानेर, उमरिया, अतिकम दबाव के क्षेत्र के मध्य भाग से गोपालपुर और बंगाल की खाड़ी तक असर कर रही है। वहीं राजस्थान और उसके आसपास के हवा के ऊपरी क्षेत्रों में 1.5 से 5.8 किलोमीटर तक चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ है।
Next Story
Share it