छत्तीसगढ़

कोरोना के मरीज के फेफड़े की पहली 3D तस्वीर सामने आई, हवा की जगह कुछ और ही दिखा! जानिए कहाँ कितने संक्रमित...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:14 AM GMT
कोरोना के मरीज के फेफड़े की पहली 3D तस्वीर सामने आई, हवा की जगह कुछ और ही दिखा! जानिए कहाँ कितने संक्रमित...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

नई दिल्ली: दुनिया के सामने महामारी की शक्ल ले चुके कोरोना वायरस ने अब तक 4300 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. इसको लेकर रिसर्च जारी है लेकिन फिलहाल कुछ पुख्ता जानकारी हासिल नहीं हो सकी है. अब तक इस वायरस का कोई इलाज नहीं है. भारत में अब तक इसके कुल 75 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच कोरोना वायरस से प्रभावित एक मरीज के 3डी तस्वीर सामने आई है.

स्काई न्यूज टेक के मुताबिक रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने कोरोना से प्रभावित एक मरीज के फेफड़े की 3डी तस्वीर जारी की है. दरअसल, मरीज का सीटी स्कैन किया गया है. जांच में निमोनिया पाया गया. थ्रीडी फेफड़े की तस्वीर में साफ दिख रहा है कि आम तौर पर फेफड़े हवा से भरे होते हैं लेकिन इस तस्वीर में हवा की जगह कुछ और ही दिखाई दे रहा है. यहां ये बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमित में बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण पाए जाते हैं.

कोरोना से बचने के उपाय

राज्य सरकार से लेकर केंद्र की सरकार लगातार लोगों को जागरुक कर रही है. लोगों से अपील की जा रही है कि वे सोशल डिसटेंस बनाए रखें. हाथ मिलाने से बचें. हर थोड़ी देर बार अपने हाथ को धाेते रहें. खांसने या छींकने के दौरान मुंह को ढ़ंकें. अगर बुखार होता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें. बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर न निकलें. केंद्र सरकार ने इसको लेकर हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के 24*7 हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ई-मेल कर सकते हैं.

कहां कितने मामले दिल्ली में छह, हरियाणा में 14 (सभी विदेशी), केरल में 17 (तीन का इलाज हो चुका है), राजस्थान में तीन (दो विदेशी), तेलंगाना में एक, यूपी में 11 (एक विदेशी), लद्दाख में तीन, तमिलनाडु में एक, जम्मू-कश्मीर में एक, पंजाब में एक, कर्नाटक में पांच (एक की मौत), महाराष्ट्र में 11 और आंध्रप्रदेश में एक पॉजिटिव मामला पाया गया.

Next Story
Share it