बिज़नेस

Zero Investment Business Ideas: बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू करें बिज़नेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Start this business earning Rs 8 lakh every month
x
Zero Investment Business Ideas: बिज़नेस करना है लेकिन पैसे नहीं है फिर भी कोई चिंता की बात नहीं है, ऐसे कई स्टार्टप आईडिया हैं जिनसे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं

Zero Investment Business Ideas: कोरोना के बाद तो लोगों का नौकरी से भरोसा उठ गया है कब किसको अपनी जॉब से हाथ धोना पड़ जाए कोई निश्चित नहीं है ऐसे में लोग अब खुद का बिज़नेस शुरू करने लगे हैं। वो कहते हैं ना दूसरों के महल में काम करने से बेहतर खुद की झोपडी का मालिक होना ज़्यादा अच्छा है। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनके अंदर बिज़नेस करने रूचि तो बहुत है लेकिन पैसे कम है। और इसी परेशानी की वजह से वो अपना बिज़नेस शुरू ही नहीं कर पाते। एक बात आपको बता दें की पैसों की कमी आपको बिज़नेस करने से रोक नहीं सकती है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे मनी मेकिंग आईडिया (Money making Ideas Without Investment) लेकर आये हैं जिसमे जीरो इन्वेस्टमेंट में भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

योगा क्लास (Yoga Class)

अगर आपको योग के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप अपने घर के किसी हॉल में या बैकयार्ड या फिर छत में अपना खुद का योगा टीचिंग क्लास शुरू कर सकते हैं। वहीँ आजकल तो ऑनलाइन का ज़माना है आप अपनी योगा टीचिंग ऑनलाइन कर के भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ट्यूशन सेंटर (Tuition center)

आज कल ट्यूशन टीचर्स की बहुत डिमांड है लोग अपने बच्चों को शिक्षा देने के लिए सही ट्यूशन टीचर पर अच्छे खासे पैसे देने को तैयार रहते हैं। हाँ लेकिन ट्यूशन का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको भी थोड़ा किताबी ज्ञान होना चाहिए वरना बच्चों को पढ़ाएंगे क्या। ट्यूशन का बिज़नेस एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिज़नेस (Zero Investment Business) है।

इंटीरियर डेकोरेटर (interior decorator)

लोगों को अपना घर सजाना काफी पसंद है और अगर आपको फाइन आर्ट्स का नॉलेज है तो आप खुद से अपना एक इंटीरियर डेकोरेशन का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप अपने काम के लिए एक छोटा सा ऑफिस भी बना सकते हैं। एक घर को सजाने के लिए एक इंटीरियर डिज़ाइनर को 5-10 हज़ार रुपए मिल जाते हैं।

ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग (Online Blogging)

अगर आपमें लिखने की थोड़ी सी भी कला है तो आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं। इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा ही नहीं होती है। इंडिया के बहुत से ब्लोग्गेर्स हर महीने करोड़ों रूपए की कमाई करते हैं। लेकिन इस काम ें मेहनत और धैर्य होना चाहिए एक दिन में सफलता कहीं नहीं मिलती।

अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

अफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है कोई भी कंपनी का प्रोडक्ट बिकवाना और फिर कंपनी आपको उसका सामान बिकवाने के लिए कमिशन देती है। अगर आप भी घर बैठे पैसे कामना चाहते हैं तो अमेज़न (Amazon) जैसे हजारो कंपनी आपको लाखों रुपए कमाने का मौका देतीं है। एफिलिएट मार्केटिंग से आप खूब सारे पैसे घर बैठे कमा सकते हैं। इसके लिए आपकों अमेज़न पर अकाउंट बनाना होगा जिसका कोई चार्ज नहीं लगेगा। आपके अफिलिएट अकाउंट बन जाने के बाद आपको ईमेल में लॉगिंग इनफार्मेशन मिल जाएगी। आपको बस अमेज़न के प्रोडक्ट्स की लिंक को इतना फैलाना है की लोग उसी लिंक के ज़रिये सामान आर्डर कर दें जिसका कमीशन आपको मिलेगा।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story