बिज़नेस

YouTuber Max Fosh: Elon Musk रह गए पीछे, एक यूट्यूबर बना दुनिया का सबसे अमीर इंसान, लेकिन कैसे

YouTuber Max Fosh: Elon Musk रह गए पीछे, एक यूट्यूबर बना दुनिया का सबसे अमीर इंसान, लेकिन कैसे
x
YouTuber Max Fosh: यूट्यूब चेंनल चलाने वाले मैक्स फोश ने दावा किया है कि वो अब दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं

YouTuber Max Fosh: आप ये तो जानते होंगे कि दुनिया का सबसे अमीर शख्स और कोई नहीं बल्कि अपने Elon Musk हैं। लेकिन एक वीडियो क्रिएटर ने यह दावा किया है कि वो अब दुनिया का सबसे अमीर इंसान बन चुका है। अमीरों की रेस में मैक्स फोश नाम के इस यूट्यूबर ने एलोन मस्क को पीछे छोड़ दिया है।

अब सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर कैसे एक कंटेंट क्रिएटर दुनिया का सबसे अमीर इंसान बन गया? एलोन मस्क के पास 2.8 ट्रिलियन डॉलर जितना पैसा है और इस अमाउंट को अगर नंबर्स में लिखें तो एक पेराग्राफ सिर्फ 0 से भर जाएगा। फिर एक वीडियो बनाने वाला लड़का उनसे ज़्यादा अमीर कैसे बन गया।

कौन है मैक्स फोश (Who Is Max Fosh)

मैक्स फोश एक यूट्यूबर हैं. और उनके चैनल में 6 लाख से ज़्यादा फॉलोवर्स हैं जो इंडिया के फेमस वीडियो क्रेटर्स से बहुत कम है। मैक्स ने कुछ दिन पहले ही एक वीडियो अपलोड किया था जिसमे उन्होंने कहा था कि वो एलोन मस्क से भी अमीर बन गए हैं. इस वीडियो को 6 लाख से ज़्यादा लोगों ने देखा लेकिन किसी को भी मैक्स की बातों में भरोसा नहीं हुआ.

कैसे अमीर बन गया

मैक्स ने अपने वीडियो में कहा अगर मैंने 10 अरब शेयर्स की कंपनी 'Unlimited Money Limited' बनाई और उसका रजिस्ट्रेशन करवाया और हर एक शेयर को सिर्फ 50 पॉउंड में बेचा तो कंपनी की वेल्यू 500 अरब पाउंड हो जाएगी। इस तरह में अपने कॉम्पिटिटर एलोन मस्क को पीछे छोड़ दूंगा।

मैक्स ने ठीक ऐसा ही किया और इसी नाम किन कंपनी को एक नूडल बनाने वाली कंपनी बताया, और 50 पाउंड प्रति शेयर के हिसाब से 10 बिलियन शेयर जारी करने की बात कही. मैक्स अपने शेयर बेचने के लिए सड़क में कुर्सी और बैनर लगाकर बेथ गए और चिल्ला-चिल्लाकर अपनी कंपनी के शेयर बेचना शुरू कर दिया। बाद में एक महिला उस कंपनी के एक शेयर को खरीदने के लिए रेडी हो गई.

ऑथरिटी के पास अपनी कंपनी की वेल्यू पता लगाने के लिए मैक्स ने अपने डॉक्युमेंट्स भेजे और 2 हफ्ते बाद उन्हें लेटर मिला जिसमे उनकी कंपनी की वेल्यू 500 बिलियन पाउंड बताई गई. लेकिन मैक्स के पास इसे सच साबित करने के लिए कोई रेवेन्यू सपोर्ट नहीं था, उन्हें अपनी कंपनी 7 मिनट के अंदर बंद करनी पड़ी. अगर वो ऐसा नहीं करते तो धोखाधड़ी के केस में जेल चले जाते।

लेकिन फ़िक्र करने की कोई बात नहीं मैक्स ना तो जेल में है और ना ही अब वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. वो सिर्फ 7 मिनट के लिए अमीर बने थे और बाद में उनकी कंपनी ही बंद हो गई.

Next Story