बिज़नेस

इन बुरी आदतों से आप खो देंगे सबकुछ, मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाएँगी घर से और ले जाएँगी सारा पैसा, जानिए!

Atal Pension Yojana
x

Atal Pension Yojana

आपकी ये 5 आदतें आपकों करती है हमेशा परेशान.

शास्त्र ज्ञान। वर्तमान परिवेश में भी आचार्य चाणक्य के विचार कई तरह से प्रासंगिक है। दरअसल नीति शास्त्र में चाणक्य ने धन, विद्या, वैवाहिक जीवन, पारिवारिक मुद्दे और शत्रु समेत जीवन की कई पहलुओं पर विचार व्यक्त किए हैं। चाणक्य का कहना था कि कुछ आदतें जीवन में आर्थिक तंगी लाती हैं और इससे बचना चाहिए।

इनकम से ज्यादा खर्च

चाणक्य का कहना था अगर कोई भी व्यक्ति कमाई से ज्यादा खर्च करता है तो उसे हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा। चाणक्य नीति कहती है कि धन का संग्रह कराना चाहिए, क्योंकि मुश्किल समय में धन ही काम आता है।

गलत संगति

आचार्य चाणक्य का मानना था कि गलत संगति जीवन को प्रभावित करती है। उन्होने बताया है कि बुरे लोगों की संगति करने वालो के पास मां लक्ष्मी रहती हैं। उन्हे जीवन में हर पल मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

धोखेबाज

चाणक्य नीति कहती है कि पीठ पीछे धोखा देने वालों को समाज में मान-सम्मान नहीं मिलता है। ऐसे लोगो को धन पाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। क्योकि मां लक्ष्मी की नाराजगी से उन्हे परेशान होना पड़ेगा।

झूठेबाज

चाणक्य के मुताबिक जो व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए हमेशा झूठ का सहारा लेता है, उस पर मां लक्ष्मी कभी मेहरबान नहीं होती हैं. ऐसे लोगों को जीवन में दूसरों के सामने अपमानित होना पड़ता है।

बड़े-बुजुर्गों के अपमान से दरिद्रता

आचार्य चाणक्य का कहना था कि बड़े-बुजुर्गों का सम्मान हमेशा करना चाहिए। क्योकि उनका अपमान करने से दरिद्रता का वास होने लगता है। साथ ही ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी दूर चली जाती हैं।

Next Story