बिज़नेस

Gmail और Email में अंतर जान दंग रह जाएंगे आप!

Gmail और Email में अंतर जान दंग रह जाएंगे आप!
x

emai_gmail

आज के वक्त में ईमेल (Emai) बहुत महत्वपूर्ण चीज है. आप प्रोफेशनली वर्क कर रहे हो या कोई छोटा सा काम.

आज के वक्त में ईमेल (Emai) बहुत महत्वपूर्ण चीज है. आप प्रोफेशनली वर्क कर रहे हो या कोई छोटा सा काम. ऐसा इसलिए क्योंकि हर काम ऑनलाइन हो गया है. कोरोना वायरस की वजह से जो काम ऑफिस में होते थे वो भी ऑनलाइन होने लगे, और यही वजह है कि लोगों के बीच इंटरनेट की खपत भी काफी बढ़ गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईमेल और जीमेल क्या अंतर है. ऑफिस के कामकाज के लिए आप आउटलुक का भी इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या इसके बारे में भी जानते हैं?

ईमेल यानि इलेक्ट्रोनिक मेल. ईमेल हर वेबसाइट का अलग -अलग होता है. जैसे याहू मेल,रेडिफ मेल,या ​फिर कोई कंपनी हो तो उसका। मतलब वह कंपनी की एक आइडेंटिकल आईडी होती है जिसके द्वारा आप कंपनी में बात कर सकते है.

Email- ईमेल का मतलब स्टैंड फॉर इलेक्ट्रॉनिक मेल (Stand for Electronic Mail) होता है. किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए जो मैसेज भेजे जाते हैं उसे ईमेल कहते हैं. ये एक एड्रेस होता है जैसे XYZ123... इस एड्रेस का इस्तेमाल हम सूचना को भेजने के लिए करते हैं.

Gmail: वहीं अगर Gmail की बात करें तो ये ईमेल के मैसेज को भेजने का कार्य करता है. इसे आप इस उदाहरण से समझिए हमारे ईमेल एड्रेस के बाद @gmail.com लगा हुआ होता है. इससे ये पता लगता है कि हमारे उस मैसेज को भेजने का काम गूगल कर रहा है. हालांकि जिस माध्यम से हम सूचना को भेजते हैं उसका पता भी हमें इसके साथ जोड़ना होता है.

Next Story