बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Yojana: जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं पूरे पैसे, जानें कैसे?

Sukanya Samriddhi Yojana
x
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) देश की बेटियों के लिए सर्वाधिक लाभ देने वाली योजना है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) देश की बेटियों के लिए सर्वाधिक लाभ देने वाली योजना है। सरकार इस योजना को अपना समर्थन देकर बेटियों के लिए संचालित करवा रही है। बेटियां किसी पर बोझ न रहे इस मंशा को पूरा करने के लिए सरकार सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से उन्हें सक्षम बना रही है। इस योजना को लेने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। कुछ नियम है जिन्हें पूरे करने होंगे। सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के बाद 15 साल में लाखों की रकम तैयार हो जाती है।

सबसे बड़े प्रश्न का उत्तर

सुकन्या समृद्धि योजना में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा पूछा जाता है की पैसे कब निकाले जा सकते हैं और कितने रुपए तक निकाले जा सकते हैं। इस बारे में आ रहे सवालों की जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि इसके लिए एक विशेष नियम बनाया गया है। साथ ही मैच्योरिटी के पहले कैसे पैसे निकाले जा सकते हैं वहीं कई लोगों द्वारा पूछा जाता है कि मैच्योरिटी के बाद पैसे निकालने के क्या नियम है और कितना प्राप्त होता है आइए जाने।

योजना में जब बेटी की उम्र 18 वर्ष की हो जाए वह दसवीं पास कर ले तो खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं। लेकिन खाते में जमा कुल राशि का केवल 50 परसेंट निकाल सकते हैं। पैसों को किस्त में निकाला जाता है। 1 वर्ष में केवल एक किस्त ही निकाली जा सकती है।

मैच्योरिटी के पहले कैसे निकाले पैसे

पोस्ट ऑफिस के नियम के मुताबिक सुकन्या समृद्धि योजना में मैच्योरिटी के पहले खाता बंद किया जा सकता है। इसके लिए 5 वर्ष की अवधि निश्चित की गई। 5 वर्ष बाद बंद कर पैसे निकाल सकते हैं।

खाता धारक की मृत्यु होने की दशा में खाता बंद करवाने की सुविधा प्राप्त है। वही अगर खाताधारक को अगर कोई गंभीर बीमारी हो जाए, या अभिभावक की मृत्यु हो जाए तो भी खाता बंद किया जा सकता है।

खाता बंद करवाने कि लिए आप आवेदन देकर खाता बंद करने का उचित कारण लिखें और इसे पोस्ट आफिस में जाकर जमा कर दें। आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

मैच्योरिटी के बाद खाते को बंद किया जा सकता है। जमा की गई रकम और मिलने वाला ब्याज सहित पूरी रकम निकाल सकते हैं।

कितना मिलता है लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना के संबंध में उदाहरण तौर पर बताया गया है कि अगर आप बच्ची के जन्म के साथ जैसे 2020 में इस योजना के साथ जोड़ते हैं। हर वर्ष 100000 रुपये का निवेश करते हैं तो ऐसे में यह 2041 मेरा योजना मैच्योर हो जाएगी। 15 वर्ष में 1500000 रुपए अकाउंट में इकट्ठे हो जाएंगे। 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है और 21 साल बाद कुल रकम 4395380 रुपए प्राप्त होंगे।

Next Story