बिज़नेस

Business Idea: खाली पड़ी छत से कमा सकते हैं लाखो रूपए, जानिए कैसे?

LIC New Jeevan Anand Policy
x
Roof Top Business Ideas: क्या आपको पता है की आप अपनी खाली पड़ी छत से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में..

कोरोना महामारी के आने के बाद आज कल सभी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर ले जिससे आपका आपके परिवार दोनों का भविष्य सुरक्षित हो जाए अब आपको समझ में नहीं आ रहा है क्या ऐसा कौन सा बिजनेस करें जिसमें कम पैसे लगे और आप आसानी से कर पाए अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है तो हम आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि अगर आपके घर में खाली छत है तो आप तीन प्रकार के बिजनेस आसानी से छतों पर शुरू कर अच्छा खासा पैसा महीने में कमा सकते हैं आपके मन मे सवाल आएगा कि तीन प्रकार के और बिजनेस कौन से हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आगे तक पढ़े-

सोलर प्लांट (Roof top solar plant business)

अगर आपके घर पर खाली छत है तो आप सोलर प्लांट क्या बिजनेस अपनी छत पर शुरू कर कर महीने में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं जैसा कि आप लोग जानते हैं कि सरकार ने सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सोलर प्लांट नाम की योजना भी शुरू की है जिससे आप आसानी से अपनी छत पर इंस्टॉल कर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं और आपको इसमें निवेश भी कम करना पड़ेगा क्योंकि सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी भी दी जाएगी। यहां पर आप जो भी सौर ऊर्जा उत्पादन करेंगे उसे आप आपको अपने क्षेत्र में डिस्कॉम से संपर्क करना होगा।

छत पर खेती (Rooftop farming)

भारत में तेजी के साथ छत पर खेती करने का चलन बढ़ गया है ऐसे में अगर आपके पास भी खाली चाहते हैं तो वहां पर आप यह भी खेती या नार्मल खेती करके भी महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। छत पर खेती करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रीन हाउस का निर्माण करना होगा तभी जाकर आप छत पर खेती शुरू कर पाएंगे।

मोबाइल टावर लगा कर

अगर आपके पास खाली roof है तो आप मोबाइल कंपनियों का अपना छात्र किराए पर दे सकते हैं जिससे वह आपके छत पर मोबाइल टावर लगाएंगे और उसके एवज में आपको अच्छा खासा पैसा भी देंगे इस प्रकार आप अपनी छत पर मोबाइल टावर लगा कर भी पैसे कमा सकते हैं और उसमें आपको किसी प्रकार का निवेश भी नहीं करना पड़ेगा।

Next Story