बिज़नेस

Investment Tips: इस सरकारी स्कीम निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे?

FD Interest Rate Hike
x
अगर अभी इन्वेस्ट कर करोड़पति बनना चाहते है हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (public provident fund) बेस्ट ऑप्शन है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (public provident fund) जिसे लोग PPF के नाम से भी जानते हैं, एक सरकारी योजना है। इसका खाता खुलवाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस पर जाना होगा। इस समय PPF पर ब्याज की दर है 7.1%। आजकल PPF को टक्कर दे रहे हैं म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार और क्रिप्टोकरेंसी।

बड़ी संख्या में लोग आजकल इनपर निवेश कर रहे हैं। इनमें निवेशकों को काफी ज्यादा रिटर्न मिल सकता है वो भी कुछ महीनों में। अब सवाल उठता है अगर म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार, और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करके इतना ज्यादा रिटर्न मिल रहा है फिर क्यों PPF निवेश करना चाहिए? इसी सवाल का जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल में देंगे-

PPF में क्यों करे Invest?

PPF (public provident fund) में एक खासियत है जो ऊपर दिए गए बाकी विकल्पों में नहीं और वो खासियत है सेफ्टी और रिटर्न की गारंटी की। डेब्ट फंड में निवेशकों को इन दोनों का लाभ मिलता है किन्तु सालाना रिटर्न 5-6 फीसदी टाक ही होता है। इसलिए पीपीएफ में निवेश करना सिक्योर और बेस्ट ऑप्शन है। इतना ही नहीं PPF में निवेश की शुरुआत आप बेहद कम धनराशि से कर सकते हैं और बन सकते हैं करोड़पति।

जानिए कैसे बने करोड़पति?

यदि आप भी चाहते हैं करोड़पति बनना तो आपको प्रतिदिन केवल 417 रुपये का निवेश करना है जिसपर आपको 7.1 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलेगा। निवेश आप रोज की अपेक्षा महीने में एक-दो बार ही करें तो सही रहेगा। PPF के मैच्योरिटी अवधि की बात करे तो ये है 15 साल। लेकिन अगर आप चाहे तो अवधि को 5-5 वर्षों के लिए दो बार बढ़ा भी सकते हैं। PPF पर आप टैक्स बेनेफिट भी ले सकते है।

हर महीने निवेश करे 12500 /- रुपये का

आपको अपने पीपीएफ अकाउंट में उसकी मैच्योरिटी अवधि तक निवेश जारी रखना है और 1 हर महीने 12,500 रुपये (417 रुपये रोजाना) का निवेश करना है। अब इसका कुल निवेश होगा 22.50 लाख रुपये।

यानी निवेशक को मैच्योरिटी तक 7.1% के हिसाब से सालाना ब्याज पर चक्रवृद्धि ब्याज का भी फायदा मिलेगा। अब मैच्योरिटी की अवधि तक कुल ब्याज राशि होगी 18.18 लाख रुपये। यानि मैच्योरिटी के बाद निवेशक को कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे।

करोड़पति बनने में कितना समय लगेगा?

अगर आप चाहते हैं करोड़पति बनना आपको PPF खाते 15 साल के बाद यानि मैच्योरिटी के बाद इसका समय 5-5 साल के लिए दो बार आगे बढ़ाएं और सालाना 1.5 लाख रुपये का इनवेस्टमेंट भी करते रहे।

इस हिसाब से आपका कुल निवेश होगा 37.50 लाख रुपये। मैच्योरिटी के वक्त पर आपको 7.1 फीसदी ब्याज दर के साथ 65.58 लाख रुपये का लाभ मिलेगा इसी तरह से 25 वर्षों के बाद कुल ब्याज सहित राशि 1.03 करोड़ रुपये हो जाएगी।

Next Story