बिज़नेस

नोटबंदी में बंद हुए इस पुरानी 500 की नोट के बदले मिल रहे इतने इतने रूपए की आप हो जायेंगे मालामाल, जानिए कैसे?

नोटबंदी में बंद हुए इस पुरानी 500 की नोट के बदले मिल रहे इतने इतने रूपए की आप हो जायेंगे मालामाल, जानिए कैसे?
x

500 RUPAY 

500 रुपये की इस दुर्लभ नोट से आप घर बैठे लाखो रूपए कमा सकते है.

नई दिल्ली: आज कल हर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है लेकिन उसे इस तरह की कोई चीज़ नहीं मिल पाती है. अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट (500 Rupees Old Note) है तो आप भी घर बैठे आराम से एक नोट का 10,000 रुपये कमा सकते हैं. चलिए हम बताते है की कैसे इस नोट के बदले आपको रूपए मिलेंगे.

इसलिए है कीमती

जानकारी के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के द्वारा छापी गई ये नोट 2016 में बंद कर दी गई थी. इसके बाद आपको बता दे की ये नोट खास किस वजह से होती है. RBI के द्वारा छापे गए नोट में हर तरह के पैटर्न फिक्स होते हैं और उसी अनुसार छपते हैं. इसलिए सभी नोट दिखने में एक जैसे होती हैं. लेकिन इसी बीच अगर छपाई के दौरान नोट में कुछ अलग हो जाए या गलती हो जाए और वह बाजार में आ जाए तो वह नोट बेहद खास हो जाता है. लोग इस नोट को कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं. इसी तरह नोटबंदी के बाद पुराने 500 के नोट अब 'रेयर कैटेगरी' में आ गया है.

ऐसे होती है पहचान

अगर इस तरह की आपके पास भी कोई दुर्लभ नोट है जिसका सीरियल नंबर दो बार प्रिंट तो नहीं हुआ. अगर आपके पास भी ऐसे खास नोट हैं तो आपको इस नोट के बदले 5,000 रुपये मिल सकते हैं. इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है, यानी उसके किनारे एक्स्ट्रा कागज छुते हैं तो उस नोट के बदले में आप 10,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं.

यहाँ बिकेगा नोट

इस दुर्लभ नोट को आप 'oldindiancoins.com' वेबसाइट पर बेच सकते है. इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आप नोट की दोनों तरफ की फोटो लेकर साइट में अपलोड करें. फिर वे लोग खुद आपसे संपर्क करेंगे जो आपका विज्ञापन देखने के बाद नोट्स खरीदने में रुचि रखते हैं.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story