बिज़नेस

एटीएम से पैसा निकालना अब महंगा होने वाला है, जान ल्यो वरना बाद में दुःख होगा

एटीएम से पैसा निकालना अब महंगा होने वाला है, जान ल्यो वरना बाद में दुःख होगा
x
1 जनवरी से अपना या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकलने पर जो ट्रांजेक्शन लगता है ना... वो बढ़ने वाला है

अगर आप एटीएम से बार-बार पैसे विथड्रॉ करते हैं तो इतना जान लीजिये अगले साल से आपको अब पहले से ज़्यादा ट्रांजेक्शन चार्ज देना पड़ेगा। 1 जनवरी से अपने या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट से अधिक कैश विथड्रावल महंगा हो जाएगा। RBI ने पहले ही बैंकों कैश और नॉन कैश ट्रांजेक्शन चार्जेस में इजाफा करने की अनुमति दे दी थी। अब 1 जनवरी से बैंक इसे लागू करने वाले हैं।

कितना महंगा हो जाएगा ट्रांजेक्शन

अभी की बात करें तो बैंक फ्री मंथली ट्रांजेक्शन के ऊपर होने वाले हर एटीएम विथड्रावल पर 20 रुपए प्लस 18% GST चार्ज की वसूली करता है। अब एक जनवरी से यह ट्रांजेक्शन चार्ज 1 रुपए महंगा होते हुए पूरे 21 रुपए प्लस 18% GST हो जाएगा।

फ्री लिमिट कितनी है

हर बैंकों का अपना अलग-अलग फंडा है बॉस.. कोई बैंक एक महीने में अपने कस्टमर को 5 एटीएम विथड्रावल देता है तो कोई 4 ट्रांजेक्शन फ्री देता है। मतलब आप एटीएम से पैसे निकालें या मिनी स्टेटमंट बात उतनी ही है। 1 जनवरी से सिर्फ ट्रांजेक्शन शुल्क को 1 रुपए तक बढ़ा दिया गया है, बाकी लिमिट मेम कोई चैंजेस नहीं किए गए हैं। मेट्रो सिटीज़ में मैक्सिमम फ्री लिमिट 3 ट्रांजेक्शन की है और बाकी नॉन मेट्रो सिटी में 5 ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं।

18% GST मिलाकर कितना पैसा कटेगा

एटीएम के ट्रांजैक्शन सर्विस पर 18% GST लगता है। ऐसे में अगले साल से 21 रुपए होने वाले ट्रांजैक्शन में आपको 3.78 रुपए देने पड़ेगें।मतलब लिमिट से ज़्यादा विथड्रॉ करने पर प्रति ट्रांजैक्शन आपको 24.78 रुपए दने पड़ेंगे जो पहले 23.60 रुपए हुआ करता था

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story