बिज़नेस

NSE के इस ऐप से अब आसान हुआ सरकारी सिक्योरिटीज में पैसा लगाना

bank of baroda loan scheme
x
अब निवेशकों (Investors) के लिए और भी आसान हो गया है भारत सरकार की सिक्योरिटीज में निवेश करना.

अब निवेशकों (Investors) के लिए और भी आसान हो गया है भारत सरकार की सिक्योरिटीज में निवेश करना. आपको बता दें कि भारत सरकार की सिक्योरिटीज प्राइमरी मार्केट द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से आयोजित नीलामी के माध्यम से की जाती हैं. नीलामी के दौरान पात्रता के आधार पर, एक निवेशक बोली लगा सकता है कंपीटिटिव बीडिंग या नॉन-कंपीटिटिव बीडिंग के अंतर्गत. अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं, तो आप NSE के जरिए सरकारी सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट कर सकते हैं. goBID के माध्यम से इसमें निवेश करना और भी ज्यादा आसान हो चुका है. इस बात की जानकारी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा ट्वीट के माध्यम से दी गई है.

गवर्नमेंट सिक्योरिटीज क्या होती है?

एक ऐसा इंस्ट्रूमेंट जिसकी खरीद-फरोख्त की जाती है, सरकारी सिक्योरिटी कहलाती है. केंद्र और राज्य सराकरों की तरफ से इन्हें जारी किया जाता हैं. इनका दूसरा नाम G-Sec भी है. इनको जारी करने का मुख्य उद्देश्य है उधारी वसूलना. जो सिक्योरिटी छोटी अवधि की होती हैं उन्हे ट्रेजरी बिल कहते हैं, जो एक साल से भी कम समय के लिए जारी की जाती हैं.

केंद्र सरकार द्वारा ट्रेजरी बिल और डेट सिक्योरिटीज, दोनों ही जारी किया जाता है. राज्य सरकार के पास केवल डेट सिक्योरिटीज ही जारी करने का आथराइजेशन होता हैं. इसको स्टेट डेवलपमेंट लोन के नाम से भी जाना जाता है. सरकारी होने के कारण इन सिक्योरिटी में जोखिम न के बराबर होता है.

goBID पर रजिस्टर करना

जो लोग सरकारी सिक्योरिटी में निवेश करना चाहते हैं ऐसे निवेशक NSE goBID ऐप में लॉग इन करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए ध्यान रखने होंगे कुछ प्रमुख बिन्दु.

• ट्रेडिंग मेंबर को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु अपने मौजूदा एडिमन यूजर आइडी से ई-आईपीओ प्लेटफॉर्म में लॉग-इन करना होगा.

• अब 'Misc'> NCB Direct Investo' के टैब पर जाकर नियम और शर्तों को एक्सेप्ट करें.

• सिर्फ रजिस्टर्ड ट्रेंडिंग मेंबर को ही रिटेल निवेशक मोबाइल ऐप/वेब-आधारित प्लेटफॉर्म का उपयोग करने का अधिकार है.

• रजिस्टर्ड ट्रेडिंग मेंबर के निवेशकों द्वारा जो बोलियां दर्ज की जाएंगी उसके लिए रजिस्टर्ड ट्रेडिंग मेंबर ही जिम्मेदार होंगे और समय-समय पर एक्सचेंज/क्लियरिंग कॉर्पोरेशन की तरफ से जारी किए जाने वाले इनसेंटिव सर्कुलर के लिए भी हकदार होंगे.

निवेश करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स:

1. अगर आप नए निवेशक हैं तो आपको NSE goBID प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और साइन अप भी करना होगा.

2. मेंबर के लिए उपलब्ध T-Bill/बॉन्ड का चुनाव करे.

3. अब उस बैंक खाते से ऑनलाइन भुगतान करें जो डीमैट खाते से जुड़ा हुआ है.

4. आखिर में आपको डीमैट खाते में बॉन्ड प्राप्त होगा और ये बैंक खाते में रिफंड करेगा.

Next Story