बिज़नेस

बंद हो जाएगा आपका Netflix, Amazon Prime और Hotstar ?

बंद हो जाएगा आपका Netflix, Amazon Prime और Hotstar ?
x
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस साल मार्च में एक बयान जारी किया था.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस साल मार्च में एक बयान जारी किया था. अगर आप Netflix, Amazon Prime, Hotstar जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म या फिर DTH सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, तो ये नियम आपके लिए जरूरी है. बता दे की RBI के नए नियम को जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल, 1 अक्टूबर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के आदेश के चलते ऑटो पेमेंट सर्विस को बंद किया जा रहा है.

नए नियम के मुताबिक 1 अक्टूबर से नया नियम लागू होने जा रहा है. यानि अब यूजर्स के नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार अकाउंट अपने आप रिन्यू नहीं होंगे. RBI ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम (Auto debit payment system) के नियमों को पहले से अधिक सुरक्षित कर सकता है. कई लोग क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI पेमेंट से नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और डीटीएच रीचार्ज के लिए ऑटो पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करते हैं.

RBI ने कहा है कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) या अन्य प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) का उपयोग करने वाले रेकरिंग ट्रांसजैक्शन के लिए अतिरिक्त फैक्टर ऑथेंटिकेशन (AFA) की जरूरत होगी और ये नियम 1 अक्टूबर से लागू हो सकता है.

RBI के आदेश के बाद ऑटो पेमेंट में एडिशनल फैक्टर ऑथेंटिकेशन को जोड़ा गया है। मतलब ऑटो पेमेंट से पहले ओटीटी प्लेटफॉर्म और बैंक की तरफ से आपको ऑटो पेमेंट की जानकारी दी जाएगी. अगर आप रिचार्ज जारी रखना चाहते हैं, तो आपको ऑटो पेमेंट की इजाजत देनी होगी.




Next Story