बिज़नेस

क्या US में PM Modi Elon Musk से मिलकर इंडिया में Tesla Car Manufacturing शुरू करने की डील फाइनल कर देंगे?

क्या US में PM Modi Elon Musk से मिलकर इंडिया में Tesla Car Manufacturing शुरू करने की डील फाइनल कर देंगे?
x
PM Modi US Tour में अमेरिका के बड़े कारोबारियों से मुलाकात करने वाले हैं. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी एलन मस्क के साथ मीटिंग कर सकते हैं

PM Modi Elon Musk Tesla Car Manufacturing in India: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बहुत सारी उम्मीदें लेकर अमेरिका यात्रा पर गए हैं. अपनी तीन दिन की अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी 10 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी अमेरिका के बड़े कारोबारियों के साथ मीटिंग भी करेंगे। PM Modi दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk से भी मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि कई सालों से भारत में Tesla Manufacturing Plant स्थापित करने की चर्चा हो रही है. पिछले महीने Tesla की एक टीम इसी सिलसिले में दिल्ली भी आई थी. हो सकता है कि पीएम मोदी भारत की शर्तों के साथ एलन मस्क को इंडिया में टेस्ला कार बनाने की फैक्टरी स्थापित करने के लिए मना लें

भारत में टेस्ला बनाने की फैक्टरी

जाहिर है कि Elon Musk इंडिया में टेस्ला प्लान तो स्थापित करना चाहते हैं, लेकिन फैक्टरी डालने से पहले मस्क चाहते हैं कि भारत सरकार 60% इम्पोर्ट ड्यूटी के साथ टेस्ला कार की इम्पोर्ट होने दे, ताकी उन्हें इंडियन बायर्स के बारे में मालूम चल सके, लेकिन भारत सरकार कहती है कि वो विदेश से मंगाई जाने वाली हर लग्जरी कार में 100% इम्पोर्ट ड्यूटी ही लेगी। इसी लिए एलन मस्क अबतक कोई फैसला नहीं कर पाए हैं.

एलन मस्क से मिलेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी 22 जून को Elon Musk के साथ मुलाकात करेंगे, इससे पहले दोनों की पहली मीटिंग अमेरिका में ही 2015 में हुई थी. तब पीएम मोदी ने टेस्ला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का भी भ्रमण किया था. एलन मस्क भी चाइना ने अपने सेटअप को दूसरे देश में शिफ्ट करना चाहते हैं. मस्क को सबसे अच्छी जगह भारत ही लग रही है. कहा जा रहा है कि पीएम मोदी भारत की शर्तों के साथ एलन मस्क को इंडिया में टेस्ला फैक्ट्री डालने के लिए मना सकते हैं. और भारत में जल्द से जल्द मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए एलन मस्क जमीन की तलाश करना शुरू कर सकते हैं.



Next Story