बिज़नेस

Will Crypto Ban In India: भारत से कई गुना ज़्यादा विकसित देशों में क्रिप्टो लीगल है, और मोदी सरकार बैन किए दे रही है

Will Crypto Ban In India: भारत से कई गुना ज़्यादा विकसित देशों में क्रिप्टो लीगल है, और मोदी सरकार बैन किए दे रही है
x
Will Crypto Ban In India: भारत सरकार देश के करोड़ों क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स को निराशा दे रही है और बदले में RBI की डिजिटल करेंसी का झुनझुना पकड़ा रही है

Will Crypto Ban In India: पूरे भारत में यही चर्चा हो रही है कि मोदी सरकार क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने वाली है, सरकार देश के करोड़ों क्रिप्टो इन्वेस्टर्स को घाटा पहुंचाने में लगी है, दरअसल जब से सरकार द्वारा क्रिप्टोकरेंसी बैन किए जाने की खबर उडी है तब से भारत सहित पूरी दुनिया में क्रिप्टो मार्केट डाउन हो गया है. लोगों को लग रहा है कि उन्होंने जो इन्वेस्टमेंट किया है वो डूबने वाला है। मोदी सरकार ने क्रिप्टो करेंसी को लेकर कानून लाने वाली है जिसमे सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगा दिया जाएगा, सरकार जल्द ही क्रिप्टो को बैन कर देश की जनता को RBI की डिजिटल करेंसी का झुनझुना पकड़ना चाहती है।

Cryptocurrency Bill

मंगलवार को सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी का बिल लाने का एलान किया है, इस खबर के आते थी क्रिप्टो मार्केट (crypto Market) सीधे मुँह गिर गया, मार्केट में 25 से 30% की गिरावट आ गई, क्रिप्टो को लेकर केंद्र सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021 को पेश किया जाना है। इस बिल के ज़रिये सरकार रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के आधिकारिक क्रिप्टोकरेंसी जारी करने के लिए आसान फ्रेमवर्क तैयार करने की सोच रही है, और इस बिल का सबसे बड़ा पहलु ये है कि बाकी सारे निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबद्ध लगा दिए जाएगा।

चीन की राह पर मोदी सरकार (is Modi Government Going To Ban Crypto)

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही चीनी तानाशाही सरकार ने अपने देश में क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबद्ध लगा दिया था चीनी सरकार का मानना था कि लोग क्रिप्टो का इस्तेमाल देश विरोधी ताकतों को फायदा पहुंचाने के लिए कर रहे हैं, ठीक उसी राह पर मोदी सरकार भी चल पड़ी है, मोदी ने सिडनी डायलॉग में अपने भाषण कि क्रिप्टो युवाओं को बर्बाद कर देगी।

भारत से कई गुना ज़्यादा विकसित देश क्रिप्टो को बढ़ावा दे रहे हैं। (Countries where Crypto Trading is Legal)

एक तरफ लड़खड़ाई हुई देश के अर्थवयवस्था को बढ़ाने के लिए सरकार के पास कोई ठोस प्लान नहीं है, जनता वसूली सरकार सिर्फ केंद्र का खजाना भरने में जुटी हुई है, पेट्रोल-डीज़ल में टैक्स वृध्दि की गई और इसके बाद गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स में भी 7% टैक्स को बढ़ा दिया गया। दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहाँ के नेता और सरकारी कर्मचारी ज़्यादा पढ़े-लिखें और समझदार है. और भारत में तो जिन्हे फाइनेंस मिनिस्टर बनाया गया है उनका वित्त से दूर-दूर से कोई नाता नहीं है यहाँ तक की RBI गवर्नर का एजुकेशन बैकग्राउंड भी फाइनेंस से नहीं रहा है। अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय यूनियन, ऑस्ट्रेलिया क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा दे रहा है।

क्रिप्टो बैन हुआ तो इन्वेस्टर्स का क्या होगा (What If Cryptocurrency banned in India)

घाटा होगा, अगर देश की सरकार क्रिप्टो करेंसी को बैन कर देती है तो, देश के सारे बैंक क्रिप्टो ट्रेडिंग करने की अनुमति नहीं देंगे और ना ही आप अपने क्रिप्टो कॉइन को असली मुद्रा में कन्वर्ट कर सकेगें ज़ेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामत ने ट्विटर पर एक ट्वीट में कहा, "अगर सरकार इस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला करती है तो क्रिप्टोकरेंसी का क्या होगा?

माना जा रहा है कि यह बिल बिटकॉइन समेत अन्य क्रिप्टो में निवेश करने वालों के लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकता है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार क्रिप्टो पर प्रतिबंध लगाने का फैसला करती है, तो बैंक और आपके क्रिप्टो एक्सचेंजों के बीच लेनदेन बंद हो जाएगा। आप कोई क्रिप्टो खरीदने के लिए अपनी स्थानीय मुद्रा को परिवर्तित नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही आप इन्हें रिडीम भी नहीं कर पाएंगे।


Next Story