बिज़नेस

Widow Pension Benefit: विधवा पेंशन के तौर पर मिल रहा इतने रूपए, लाभ लेने के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, ऐसे लें स्टेटस की जानकारी, जानिए!

ECLGS Scheme
x
Widow Pension Benefit: गरीब विधवा महिलाओं को आर्थिक रुप से सहयोग करने के लिए सरकार द्वारा मासिक पेंशन दे रही है।

Widow Pension Benefit: गरीब विधवा महिलाओं को आर्थिक रुप से सहयोग करने के लिए सरकार द्वारा मासिक पेंशन दे रही है। इसके लिए विधवा पेंशन योजना संचालित है। इस योजना का लाभ लेने के लिए अब आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। वहीं इसके पहले लोगों को आफलाइन आवेदन जमा करने होते थे। लेकिन आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से विधवा महिलाए घर बैठे आवेदन कर सकती है और योजना का लाभ ले सकती है। इसके लिए कुछ आवाश्यक जानकारी हम देने जा रहे हैं।

देश के हर राज्यों में विधवा पेंशन की अलग-अलग राशि दी जा रही है। इसके लिए राज्यों द्वारा अगल-अलग नियम भी बनाए हुए है। आनलाइन अवेदन करने के लिए जैसे ही विधवा पेंशन की आधिकारिक वेबसाइड खोला जाता है सभी जानकारी मिल जाती है। साथ ही आवेदन करने के लिए आवेदन को खोलें और जानकारी भरें।

इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत

आनलाइन आवेदन के दौरान भी कुछ दस्तावेजों की जानकारी आवेदन में भरनी होती है। जिसकी जानकारी होनी आवाश्यक है। आवेदन फार्म भरते समय आधार कार्ड रखें क्योंकि आवेदन में आधार नम्बर भरना होता है। वहीं बैंक पासपुक, उम्र सम्बंधी दस्तावेज भी रखें।

ऐसे करें आनलाइन आवेदन

आनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट ओपन होने के बाद विधवा पेंशन योजना के विकल्प को खोलें। पेज खुलने पर अप्लाई नाउ के ऑप्शन पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन करें। इसके बाद आवेदन में मांगी गई सारी जानकारी बडी ही सावधानी के साथ भरें। बाद में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इतना करने पर आपका आवेदन पूरा हो जायेगा। अगर किसी सेंटर से आवेदन करवा रहे हैं तो आवेदन का प्रिंट आउट निकलवा लें। जिससे जानकारी रहे कि हमने आवेदन कब और आवेदन में क्या जानकारी भरी है। साथ ही आवेदन का रजिस्ट्रेशन नम्बर भी पता रहता है।

स्टेटस चेक करें

वही बताया गया है कि अपने आवेदन के रजिस्ट्रेशन नम्बर को सुरक्षित रखना चाहिए। स्टेटस की जनकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर डालें और तब पता चल जायेगा कि आपके आवेदन का क्या स्टेटस है।

Next Story