बिज़नेस

Why Steel Stock Are Going Down: स्टील कंपनियों के स्टॉक नीचे क्यों गिर रहे हैं, फुल डिटेल में समझिये

Why Steel Stock Are Going Down: स्टील कंपनियों के स्टॉक नीचे क्यों गिर रहे हैं, फुल डिटेल में समझिये
x
Why Steel Stocks Are Falling Down: सरकार ने लोहा और स्टील कंपनियों को अब ऐसा क्या करने के लिए कह दिया कि स्टील कंपनियों के शेयर की वैल्यू घटती ही जा रही है

Why Metal Stock Are Falling Down: सोमवार के शेयरबाजार में जहां पहले उछाल देखने को मिला वहीं मार्केट बंद होते होते नीचे की तरफ फिसल गया. आज के स्टॉक मार्केट में सबसे ज़्यादा गिरावट स्टील और लोहा कंपनियों के स्टॉक में देखने को मिली, Tata Steal, JSW, Jindal Steal, SAIL, Hindalco सहित NIFTY के 11 स्टील निर्माता कंपनियों की शेयर प्राइज़ 14% तक गिर गई.

आखिर ऐसा क्या हुआ कि NIFTY 50 की टॉप स्टील कंपनियों का स्टॉक नीचे गिरता ही जा रहा है. पहले जो गिरावट हुई थी उसका कारण तो ग्लोबल मार्केट और रूस उक्रैन जंग थी लेकिन सोमवार को हुई गिरावट के पीछे केंद्र सरकार है.

स्टील स्टॉक नीचे क्यों गिर रहे हैं

Why steel stocks are falling: दरअसल सरकार ने देश की 11 स्टील और आयरन कंपनियों के उत्पादों में निर्यात शुल्क को बढ़ा दिया है। मतलब स्टील और लोहा कंपनियों को अब पहले से ज़्यादा एक्सपोर्ट चार्ज देना होगा। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम का सीधा असर शेयर बाजार में देखने को मिला। जहां सोमवार को BSE में लिस्टेड स्टील कंपनियों के शेयर 14% तक नीचे चले गए.

सरकार ने इस्पात उद्योगों में कितना निर्यात शुल्क बढ़ाया है

How much export duty has been increased by the government in steel industries

सरकार ने सभी इस्पात कंपनियां स्टेनलेस स्टील सहित सभी तरह के उत्पादों को निर्यात करने पर 15% तक टैक्स लगा दिया है। यही वजह है कि देश की स्टील और आयरन कंपनियों के स्टॉक नीचे गिर गए हैं.

हालांकि, इस्पात उत्पादों के घरेलू उत्पादन की कुल लागत को कम करने के लिए, सरकार ने कोकिंग कोल और एन्थ्रेसाइट पर आयात शुल्क 2.5 प्रतिशत से घटाकर शून्य भी कर दिया है. इस बीच, कोक या सेमी-कोक और फेरोनिकल के लिए आयात शुल्क भी 5 प्रतिशत से घटाकर शून्य और 2.5 प्रतिशत से शून्य कर दिया गया। लेकिन एक्सपोर्ट फीस बढ़ाने से शेयर नीचे चले गए.

Tata Steal Share Price

टाटा स्टील का शेयर 52 हफ़्तों के नीचले स्तर पर पहुंच गया है, टाटा स्टील के शेयर की कीमत 1001,55 रुपए तक नीचे चली गई है. जबकि इससे पहले शुक्रवार को टाटा स्टील की शेयरप्राइज़ 1165.93 रुपए की बढ़त में चल रही थी.

JSW Steal Share Price

JSW Steal के स्टॉक प्राइज़ में भी भारी गिरावट हुई जहां पिछले हफ्ते JSW Steal Share Price 631 रुपए तक थी वहीं सोमवार को मार्केट ओपन होते ही गिरवाट शुरू हुई और इस कंपनी के स्टॉक 547.70 रुपए तक पहुंच गया.

Jindal Steal And Power Share Price

जिंदल स्टील एन्ड पावर के स्टॉक में भी गिरावट दर्ज की गई, जहां शुक्रवार को मार्केट में गिरावट के बाद जिंदल स्टील एन्ड पावर की शेयर वैल्यू 478 रुपए थी वही सोमवार को घटकर 394.94 रुपए की हो गई

इसी के साथ SAIL, NMDC, जिंदल हिसार, स्टील ऑथरिटी ऑफ़ इंडिया, और अन्य मेटल कंपनियों के स्टॉक में 10 से 13% गिरावट देखी गई.

क्या यह स्टील कंपनियों स्टॉक खरीदने का सही समय है

जरूरी नहीं है कि स्टील कंपनियों के शेयर नीचे चले गए हैं तो उन्हें होल्ड कर लिया जाए, सरकार द्वारा इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से कंपनियों को अपना माल महंगा करना पड़ेगा, और कुछ समय से नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. ऐसे में स्टील और आयरन स्टॉक को अभी खरीदना और बेचना समझदारी का काम नहीं होगा



Next Story