बिज़नेस

Why Sensex Is Falling Down: शेयर मार्केट इतना नीचे क्यों गिर रहा है? सेंसेक्स जनवरी से 11.5% नीचे जा चुका है

Why Sensex Is Falling Down: शेयर मार्केट इतना नीचे क्यों गिर रहा है? सेंसेक्स जनवरी से 11.5% नीचे जा चुका है
x
Why Share Market Is Going Down 2022: जनवरी से लगातार गिरावट जारी है. ऐसे में रिटेल इन्वेस्टर्स को लम्बा नुकसान हो रहा है

Why Sensex Is Going Down Explained In Hindi: जनवरी 2022 से लेकर अबतक Sensex 11.5 % से ज़्यादा नीचे गिर चुका है. जहां 3 जनवरी को सेंसेक्स 59,182 पॉइंट पर था वहीं गुरुवार 12 मई को दोपहर 12:30 बजे तक Sensex 53,036.79 तक गिर गया है. 12 मई के दिन ही सेंसेक्स 1.97% तक नीचे गिर गया है। यानी जनवरी 3 से लेकर अबतक Sensex 6146 पॉइंट तक नीचे जा चुका है। मार्केट नीचे गिर रहा है यह सभी को मालूम है लेकिन स्टॉक मार्केट नीचे क्यों गिर रहा है इसका कारण पता लगाने की जरूरत है. तो आइये जानते हैं Why Sensex Is Falling Down In Hindi

स्टॉक मार्केट में गिरावट क्यों हो रही है

Why is the stock market falling: स्टॉक मार्केट का लगातार इतने तेज़ी से हो रही गिरावट में इंडियन इकोनॉमी का कोई दोष नहीं है, यह सब ग्लोबल मार्केट के वजह से हो रहा है. 24 फरवरी से यूक्रेन में रूस ने हमला शुरू किया था तभी से दुनियाभर के स्टॉक मार्केट में तेज़ी से गिरावट आना शुरू हुई थी. अप्रैल में मार्केट में थोड़ा उछाल जरूर आया था लेकिन बाद में रिटेल निवेशकों को बड़ा झटका मिला।

स्टॉक मार्केट में गिरावट के कई फैक्टर्स हैं जिनपर हम पॉइंट तो पॉइंट डिसकस करने वाले हैं.

  • भारत सहित दुनियाभर में महंगाई तो पहले से ही बढ़ रही थी. महंगाई की आग में रूस के हमले ने पेट्रोल छिड़कने का काम किया है. अमेरिकन सेंट्रल बैंक ने इन्फ्लेशन को कंट्रोल करने के लिए इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिए थे, US में महंगाई 40 साल के इतिहास में उच्चतम स्तर पर थी इसी लिए इंटरेस्ट रेट बढ़ाए जाने के अलावा यूएस फेडरल रिज़र्व के पास कोई और चारा नहीं बचा था.
  • रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने भी 4 मई को Repo Rate 0.40% तक बढ़ा दिए जिसका सीधा असर इडियन स्टॉक मार्केट में देखने के लिए मिला था. मार्केट एक तरफा नीचे जाने लगा था.
  • अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने से भारत सहित अन्य देशों के स्टॉक मार्केट का वजन कम होने लगा, में फॉरेन इन्वेस्टर्स ने बिकवाली तेज़ कर दी और इसका असर इंडियन स्टॉक मार्केट में पड़ने लगा. बिज़नेस रिपोर्ट्स के अनुसार FII पिछले साल से ही भारतीय शेयर बाजार से पैसे निकालना शुरू कर चुके थे. जब अमेरिका ने इंटरेस्ट रेट बढ़ाया तो FII ने अपनी सेलिंग और बढ़ा दी.
  • जनवरी से लेकर अबतक फॉरेन इन्वेस्टर्स इंडियन मार्केट से 1,44,565 करोड़ रुपए के शेयर बेच चुके हैं. सिर्फ मई 2022 में यह बिकवाली 17,403 रुपए की रही है. वो तो गनीमत है कि म्यूच्यूअल फंड्स और डोमेस्टिक इन्वेस्टर्स (DII) ने कुछ हद तक मार्केट को संभाला हुआ है.

क्या इंडियन स्टॉक मार्केट ऊपर जाएगा

Will Indian stock market go up: इस बात को समझना जरूरी है कि RBI के Repo Rate में बढ़त से स्टॉक मार्केट में उतनी गिरावट नहीं आई है जितनी अमेरिका मार्केट में गिरावट आने से हुई है. मार्च में अमेरिका का इन्फ्लेशन 8.5% था जो अप्रैल में गिरकर 8.3% तक चला गया. जबकि अनुमान था कि अप्रेल में इन्फ्लेशन रेट 8.1% तक हो जाएगा, जो नहीं हुआ. अब ऐसी संभावनाएं बनी हैं कि US Federal Reserve अपना इंटरेस्ट रेट बढ़ाने के सिलसिले को जारी रख सकता है. जब यूएस फेडरेशन इंटरेस्ट बढ़ाना रोक दे तब निवेश के बारे में सोचा जा सकता है. अभी इन्वेस्ट करना रिक्सी हो सकता है.

Sensex काफी नीचे है क्या यह इन्वेस्ट करने का सही मौका है (Sensex Downfall Explained In Hindi)

Sensex is very low is this the right time to invest: एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अभी सेंसेक्स और भी नीचे जा सकता है। अक्टूबर 2021 से लेकर जनवरी 2022 तक Sensex अपने पीक में चल रहा था. 14 अक्टूबर 2021 के दिन Sensex 61,305.95 पॉइंट में था जबकि 14 जनवरी 2022 में Sensex 61,223.03 पॉइंट्स में था. वहीं जनवरी से गिरावट आना शुरू हुई और 7 मार्च तक Sensex 52,842.75 पॉइंट में पहुंच गया। लेकिन 8 मार्च से ही Sensex में बढ़त शुरू हो गई थी और 4 अप्रैल 2022 को Waps से Sensex 60,611.74 पॉइंट में पहुंच गया था. अब 12 मई 2022 तक जो गिरावट हुई है वह 53,036 से लेकर 53,077 तक है. ये गिरावट वैसी ही है जैसी 7 मार्च को हुई थी.ग्लोबल मार्केट को देखते हुए अभी कुछ खरीदने का सही वक़्त नहीं है. हो सकता है कि अगले सप्ताह से मार्केट में उछाल शुरू हो जाए

Next Story