बिज़नेस

Why LIC Share Falling: एलआईसी के शेयर क्यों गिर रहे हैं? 700 रुपए के नीचे जाने की आशंका

Why LIC Share Falling: एलआईसी के शेयर क्यों गिर रहे हैं? 700 रुपए के नीचे जाने की आशंका
x
LIC के शेयर क्यों गिर रहे हैं: देश का सबसे बड़ा IPO लेकर आई LIC ने अपने इन्वेस्टर्स को लिस्टिंग के वक़्त से ही नुकसान दिलाना शुरू कर दिया था

Why LIC Share Falling: देश का सबसे बड़ा IPO लेकर आई भारीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने लिस्टिंग के दिन से ही अपने इंवेस्टवर्स को लॉस देना शुरू कर दिया था, और तब से लेकर अबतक सिर्फ नुकसान ही दिए जा रहा है। सरक़ार ने IPO जारी करके 21 हज़ार करोड़ रुपए तो जुटा लिए लेकिन जिन्होंने पैसे निवेश किए उन्हें मुनाफा तो दूर की बात लागत वसूल होने की उम्मीद भी कम नज़र आ रही है.

आखिर ऐसी क्या वजह है कि LIC Share लगातार नीचे गिरते जा रहे हैं, लोग LIC के शेयर घाटे में क्यों बेच रहे हैं? वैसे एंकर इन्वेस्टर्स का लॉक इन पीरियड 13 जून को खत्म होने वाला है ऐसे में शेयर प्राइज़ और भी ज़्यादा घट सकती है.

LIC IPO से एंकर इन्वेस्टर को लम्बा लॉस

LIC IPO में भारत के एंकर इन्वेस्टर्स ने 5.92 करोड़ शेयर 949 रुपए प्रति शेयर के भाव से खरीदे थे, अबतक एंकर इन्वेस्टर्स से लेकर रिटेल निवेशकों को 25% का नुकसान हो चुका है, जो आगे बढ़कर 35% तक पहुंच सकता है, एंकर इन्वेस्टर्स ने 99 स्कीम के तहत LIC के 4 हज़ार करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं, ब्रोकरेज फर्म Macquarie ने LIC Share Price Target 1 हज़ार रुपए रखा था, वहीं दूसरी ब्रोकरेज फर्म Emkay Global Financial ने जीवन बीमा निगम के स्टॉक को होल्ड रेटिंग देते हुए इसका टारगेट प्राइज़ 875 रुपए प्रति शेयर तय किया है.

LIC का शेयर नीचे क्यों गिर रहा है

Why LIC Share Price Falling Down: LIC Share की कीमत घटने के पीछे की वजह ग्रे मार्केट है, वहीं LIC कंपनी की रियल वेल्युएशन से कई गुना ज़्यादा रेट में शेयर प्राइज़ को लिस्ट किया गया, ऐसे में शेयर की कीमत कंपनी के असली वैल्युएशन में आने के लिए एडजस्ट कर कर रहा है. वहीं ग्लोबल मार्केट क्राइसिस, Repo Rate Hike, रूस-यूक्रेन जंग भी मार्केट को गिराने की बड़ी वजह है.

Next Story