बिज़नेस

विकास पुरोहित कौन हैं जिन्हे Mark Zuckerberg ने META India का ग्लोबल बिजनेस ग्रुप डायरेक्टर बना दिया

विकास पुरोहित कौन हैं जिन्हे Mark Zuckerberg ने META India का ग्लोबल बिजनेस ग्रुप डायरेक्टर बना दिया
x
Who is Vikas Purohit Global Business Group Director of META India: विकास पुरोहित BHU से पढ़े हैं

Who is Vikas Purohit Global Business Group Director of META India: दुनिया की सबसे दिग्गज टेक कंपनियों में से एक Facebook के मालिकाना हक़ वाली कंपनी META ने भारत के विकास पुरोहित (Vikas Purohit) को भारत में ग्लोबल बिजनेस ग्रुप डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किया है. कई महीनों से नुकसान झेल रही मेटा ने विकास पर दाव खेला है. विकास के ऊपर अब भारत में Facebook, Instagram और WhatsApp का कंट्रोल होगा। उन्हें उन्हें बड़े-बडे़ ब्रांड्स और ए़वडर्वटाइजिंग एजेंसियों के साथ मिलकर काम करना है, ताकि कंपनी की कमाई में इजाफा हो.

कौन है विकास पुरोहित

विकास टेक की दुनिया में नए नहीं हैं. उनके पास सीनियर बिज़नेस लीडरशिप, सेल्स और मार्केटिंग का 20 साल से ज़्यादा का वर्क एक्सपीरिएंस है. विकास ने इससे पहले Tata Click, Amazon, Aditya Birla Group और Tommy Hilfiger जैसी कंपनियों के साथ Reliance Retail का कारोबार संभाल चुके हैं. टा ने बातया कि अमेजन में काम करने के दौरान उन्होंने अमेजन फैशन को बनाने और लीड करने में बड़ी भूमिका निभाई है.

टाटा क्लिक में विकास ने 6 साल 2 महीने तक काम किया और वह कंपनी के CEO भी बने. इससे पहले उन्होंने 2 साल एक COO के पद पर भी काम किया था. विकास पुरोहित ने IIT BHU से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढाई की थी इसके बाद उन्होंने 2000-02 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु से पीजीडीबीएम की मास्टर डिग्री हासिल की थी.

विकास क्या काम करेंगे

विकास अब META India के ग्लोबल बिजनेस ग्रुप डायरेक्टर बन गए हैं. इस दौरान वह मीडिया और क्रिएटिव एजेंसियों के साथ काम करेंगे. उनकी जिम्मेदारी होगी वे बड़े एडवर्टाइजर्स और एजेंसियों को META के डिजिटल टूल अपनाने के लिए डील करें . इससे कंपनी को कमाई बढ़ाने का मौका मिलेगा. मेटा की बिजनेस टीम, एजेंसी टीम और बिजनेस सॉल्यूशंस टीम पुरोहित को रिपोर्ट करेंगी।

Next Story