बिज़नेस

बिश्वनाथ पटनायक कौन हैं, जो लंदन में जगन्नाथ मंदिर बनाने के लिए 250 करोड़ रुपए का दान दे रहे

बिश्वनाथ पटनायक कौन हैं, जो लंदन में जगन्नाथ मंदिर बनाने के लिए 250 करोड़ रुपए का दान दे रहे
x
jagannath Temple in London: लंदन में ब्रिटेन का पहला जगन्नाथ मंदिर बनने जा रहा है. इस मंदिर के निर्माण में 253 करोड़ का खर्चा आएगा

जगन्नाथ मंदिर लंदन: ब्रिटेन देश के लंदन में पहला जगन्नाथ मंदिर बनने जा रहा है (Jagannath Temple London). इस मंदिर के निर्माण में 253 करोड़ रुपए का खर्च आने वाला है. लंदन में जगन्नाथ मंदिर निर्माण के लिए भारतीय मूल के कारोबारी बिश्वनाथ पटनायक (Biswanath Patnaik) ने 250 करोड़ रुपए का दान किया है. इसी के साथ मंदिर बनाने के लिए यह दुनिया का सबसे बड़ा दान हो गया है.

कौन हैं बिश्वनाथ पटनायक

Who Is Biswanath Patnaik: बिश्वनाथ पटनायक अरबपति कारोबारी हैं जो ओडिशा राज्य से ताल्लुख रखते हैं. उन्होंने लंदन में जगन्नाथ मंदिर के निर्माण के लिए काम कर रही ब्रिटिश चैरिटी को पहले ही दान देने का वादा किया था. वो मंदिर निर्माण के लिए 250 करोड़ रुपए दान करने जा रहे हैं.

बिश्वनाथ पटनायक FinNest कम्पनी के फाउंडर और चेयरमैन हैं. यह एक इन्वेस्टमेंट कम्पनी है को रिनिवेबल एनर्जी, इलेक्ट्रिक व्हीकल, हाइड्रोजन लोकोमोटिव्स न अन्य सेक्टर्स में पैसे निवेश करती है.

बिश्वनाथ पटनायक पहले एक बैंक कर्मचारी थे, उनके पास MBA, LLB और BA की डिग्री हैं. 2009 में उन्होंने बैंकिंग जॉब छोड़कर अपनी खुद की कंपनी शुरू की थी. पटनायक ने हाल ही में बताया था कि वो ओडिशा में निवेश करने वाले हैं. पटनायक EV-हाइड्रोजन ट्रक व भारी वाहनों का एक प्लांट लगाने के लिए 500 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बना रहे हैं.

पटनायक इतने अमीर हैं कि उन्होंने UNESCO को भी पैसा दिया है. इसके अलावा वे बेटियों की शिक्षा सहित कई चेरिटेबल ट्रस्ट संचालित करते हैं.

लंदन में बन रहा जगन्नाथ मंदिर

लंदन में बन रहा जगन्नाथ मंदिर के पहले चरण का काम इस साल के अंत में पूरा हो जाएगा। मंदिर बनाने के लिए लंदन में 15 एकड़ जमीन खरीदी गई है. ब्रिटेन की श्री जगन्नाथ सोसाइटी (UK) ने 23 अप्रैल को कथित तौर पर बताया था कि ये दान विदेश में किसी मंदिर को दिया गया अब तक का सबसे बड़ा दान है. बिश्वनाथ पटनायक ने अक्षय तृतीया के दिन कहा था कि- जगन्नाथ मंदिर को बनाने की दिशा में सामूहिक रूप से सभी को काम करना चाहिए.

Next Story