बिज़नेस

Bank Gives The Highest Interest In FD: 5 बैंकों ने बढ़ाया फिक्स्ड डिपोसिट में इंटरेस्ट रेट

Bank Gives The Highest Interest In FD: 5 बैंकों ने बढ़ाया फिक्स्ड डिपोसिट में इंटरेस्ट रेट
x
FD पर सबसे ज़्यादा ब्याज कौन सा बैंक देता है: RBI ने कुछ दिन पहले ही Repo Rate 4% से 4.40% कर दिया है जिसके बाद बैंकों ने FD पर ब्याज दर बढ़ा दी है

Which Bank Gives The Highest Interest In FD: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने हाल ही में Repo Rate में वृद्धि करते हुए इसे 4.40% कर दिया है. जिससे लोन लेना और चुकाना दोनों महंगा हो गया है. लेकिन रेपो रेट बढ़ने से उन लोगों को फायदा हुआ है जो अपने पैसों को बैंक FD में निवेश करते हैं. RBI के रेपो रेट बढ़ाने से 5 बैंकों ने FD पर ब्याज़ दर बढ़ा दी है.

बता दें कि Kotak Mahindra Bank, Jan Small Finance Bank, Bank Of Baroda, Bandhan Bank और ICICI Bank ने फिक्स्ड डिपोसिट (Fixed Deposit) पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है.

किस बैंक ने FD पर कितना इंटरेस्ट रेट बढ़ाया

कोटक महिंद्रा बैंक(Kotak Mahindra Bank) ने 390 दिन और 23 महीने की अवधि के लिए FD (Fixed deposit) की ब्याज दरों में 30 आधार अंक और 35 आधार अंकों की वृद्धि की है। जबकि बंधन बैंक (Bandhan Bank) ने एक साल से लेकर 18 माह और 18 माह से अधिकतम 2 साल के कम के FD पर ब्याज दर 50 आधार अंक बढ़ा दी है। आईसीआईसीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया है। ICICI Bank (ICICI Bank) ने 5 करोड़ रुपये से कम की Fixed Deposits पर ब्याज दर 0.25% बढ़ा दी है। इन सभी बैंको ने एफडी पर बढ़ी ब्याज दरें 5 मई से लागू कर दिया है.

FD पर इन्वेस्ट करना सही है

बैंक FD में अपनी जमा पूंजी फिक्स्ड करना सबसे सुरक्षित और आसान इन्वेस्टमेंट होता है. जहां एक साल में आपको मूल रकम का 4.9% से 6.5% तक रिटर्न मिल जाता है. अगर आप सुरक्षित निवेश चाहते हैं तो बैंक में FD सही ऑप्शन है. वैसे आजकल म्युचअल फंड के तरफ भी लोगों का रुझान बढ़ रहा है जहां एक साल में अधिकतम 12% रिटर्न मिल जाता है पर बैंक FD की तुलना में म्यूच्यूअल फंड थोड़ा रिक्सी होते है.


Next Story