बिज़नेस

आप भी Dove Shampoo यूज करते हैं? इसे लगाने से कैंसर हो सकता है

आप भी Dove Shampoo यूज करते हैं? इसे लगाने से कैंसर हो सकता है
x
Dove Shampoo Can Cause Cancer: अमेरिकी FMCG कंपनी UL यानि UniLever के प्रोडक्ट डव शैम्पू में ऐसे तत्व मिले हैं जिससे कैंसर हो सकता है

Dove Shampoo Can Cause Cancer: अमेरिकी FMCG कंपनी UL यानि UniLever के प्रोडक्ट डव शैम्पू में ऐसे तत्व मिले हैं जिससे कैंसर हो सकता है. मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Dove Shampoo में बेंजीन की मात्रा काफी ज़्यादा है जो इसे कैंसरस बना देती है. Dove Dry Shampoo में बेंजीन की मात्रा ज़्यादा पाई गई है.

डव शैम्पू से कैंसर हो सकता है

Dove Dry Shampoo में बेंजीन की मात्रा ज़्यादा है जो ल्यूकेमिया और बोन मैरो के ब्लड कैंसर सहित अन्य कैंसर का कारण बन सकता है, इस जानकारी के पता लगते ही यूनिलीवर ने अपने एरोसोल ड्राई शैंपू को अमेरिकी मार्केट से वापस बुला लिया है. अमेरिकी दवा नियामक के अनुसार, Dove Dry Shampoo -बेंजीन का स्तर ज्यादा है। इससे Leukemia, Bone Marrow Blood Cancer और Blood Disorders का खतरा बढ़ जाता है यह तीनों बीमारियां मौत का कारण बन सकती हैं.

यूनिलीवर के ये प्रोडक्ट भी कैंसरस

सिर्फ Dove ही नहीं, UL के दूसरे प्रोडक्ट जैसे, Xus, Suave, TGI (Rockaholic and Bed Head) और TRESemmA को भी FDA ने कैंसरस बताते हुए इसमें बेंजीन की मात्रा का अधिक पाया जाना बताया है. FDA की रिपोर्ट के बाद UL ने 2021 से पहले उत्पादित सभी प्रोडक्ट्स को वापस मंगा लिया है.

भारत में भी मिलते हैं HUL के कैंसरस प्रोडक्ट

UL और HUL एक ही है. इंडिया में इस कंपनी का नाम हिंदुस्तान यूनिलीवर है. जब Dove सहित Xus, Suave, TGI (Rockaholic and Bed Head) और TRESemmA में बेंजीन की मात्रा ज़्यादा होने की खबर आई तो HUL ने बयान जारी करते हुए कहा कि ऐसा कोई प्रोडक्ट इंडिया में नहीं बिकता है. मगर इ कॉमर्स वेबसाइट में ये सभी प्रोडक्ट्स उपलभ्ध हैं. कहीं आप भी इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो नहीं करते हैं?

Next Story