बिज़नेस

Agricultural Machinery: नजदीक आ रहा गेहूं की कटाई का समय, किसान भाई करें इन छोटे कृषि यंत्रों की खरीदी

Agricultural Machinery: नजदीक आ रहा गेहूं की कटाई का समय, किसान भाई करें इन छोटे कृषि यंत्रों की खरीदी
x
किसान भाइयो को इन छोटे कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery) की खरीदी करना काफी फायदेमंद होगा।

Agricultural Machinery For Wheat Harvesting: मार्च का महीना बीते बीते गेहूं की कटाई तेजी से शुरू हो जाएगी। ऐसे में किसानों के सामने अपनी फसल को काटना और उसे घर ले जाना सबसे बड़ा चुनौती भरा समय होता है। आज हम किसान भाइयों को गेहूं काटने की कुछ छोटी मशीनों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जो कीमत में सस्ती होने के साथ ही किसान के लिए बहुत ही सहयोगी सिद्ध होने वाली है। बढ़ती महंगाई का असर मजदूरों की मजदूरी पर भी पड़ रहा है। ऐसे में बढ़ रही किसानों की समस्या का समाधान मशीनों पर निर्भर होता जा रहा है।

यह है उपयुक्त कृषि यंत्र

जानकारी के अनुसार किसान रीपर नामक कृषि यंत्र खरीद कर फसलों की आसानी से कटाई कर सकते हैं। रिवर कृषि यंत्र के संबंध में बताया गया है कि यह 8 से 10 किलोग्राम वजनी होता है। साथ ही कटाई में यह हंसी आ की तुलना में 4 गुना ज्यादा फायदेमंद है। बताया गया है कि यह प्रति घंटे 1 लीटर तेल कंज्यूम करता है। बताया गया है कि रिपर कृषि यंत्र के माध्यम से गेहूं, धान, धनिया और ज्वार की कटाई सरलता से की जा सकती है। वही इस मशीन की केवल ब्लेड बदल देने के बाद मक्का जैसी फसलों की भी कटाई की जाती है। इस मशीन की कीमत 15 से लेकर 40 हजार रुपए तक है।

छोटू मशीन

हमारे देश के वैज्ञानिकों ने लघु एवं छोटे किसानों तथा छोटे पौधों वाली कृषि को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी कटाई की मशीन विकसित की गई है जो कीमत में सस्ती है। वही इससे छोटे पौधों से लेकर बड़े पौधों की खेती की कटाई बड़ी आसानी से की जा सकती है। इस मशीन का नाम छोटू रीपर मशीन रखा गया है। जानकारी के अनुसार इस छोटू रीपर मशीन से बरसीम, चना, सोयाबीन तथा अलसी जैसी फसलों की कटाई आसानी से की जा सकती है। साथ ही इससे गेहूं आदि की भी कटाई होती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story